जब ओबामा ने आडवाणी की बेटी को दिखाई हनुमान की मूर्ति

By: | Last Updated: Tuesday, 27 January 2015 11:12 AM

नई दिल्ली: मीडिया में ये बातें अक्सर आती रही हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का हनुमानजी के प्रति खास आस्था है और वो अपनी जेब में हनुमान की छोटी सी प्रतीकात्मक मूर्ति लेकर घूमते हैं. मीडिया की इन रिपोर्ट्स पर पर अब मुहर लग गई है.

 

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानाकरी दी है कि राष्ट्रपति ओबामा अपनी जेब में हनुमान की छोटी सी मूर्ति रखते हैं और राष्ट्रपति ने उस मूर्ति को वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा अडवाणी को दिखाई.

 

दरअसल, राष्ट्रपति भवन में जब 25 जनवरी को डिनर पर प्रतिभा अडवाणी राष्ट्रपति ओबामा से मिलीं तो उन्होंने ओबामा से हनुमान की मूर्ति दिखाने का आग्रह किया और फिर ओबामा ने उन्हें चांदी से तैयार हनुमान की छोटी सी मूर्ति दिखाई.

 

प्रतिभा आडवाणी ने कहा, “जब मैंने ओबामा से हनुमान की मूर्ति दिखाने को कहा तो उन्होंने बहुत ही खूबसूरत चांदी की हनुमान की मूर्ति दिखाई.”

 

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ल ने भी ट्वीट करके कहा कि ये अब साबित हो चुका है कि बरामक ओबामा हनुमान जी की मूर्ति रखते हैं और ओबामा ने राष्ट्रपति भवन में प्रतिभा पाटिल को दिखाई.

 

क्या है ओबामा का हनुमान कनेक्शन?

 

बराक ओबामा का भगवान हनुमान के प्रति श्रद्धा की कहानी सबसे पहले 2008 में उनके चुनाव प्रचार के दौरान सामने आई थी जब उन्होंने हनुमान जी की प्रति अपनी भक्ति की बात स्वीकार करते हुए भगवान हनुमान की मूर्ति भी दिखाई थी. इसके बाद ओबामा के पहले चुनाव अभियान के वक्त दिल्ली के हनुमान मंदिर से दो फीट की हनुमान जी की मूर्ति ओबामा को भिजवाई गई थी.

 

ओबामा के अंदाज से लेकर हनुमान भक्ति तक ऐसी कई चीजें जिन्होंने शुरू से ओबामा का इंडिया से एक कनेक्शन बना दिया है. इतना ही नहीं साल 2014 में तो मंत्रोच्चारण के साथ व्हाइट हाउस में ओबामा ने दीवाली का दीया भी रोशन किया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama carries hanuman ji he showed it to pratibha advani
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017