ओबामा संग डिनर में राष्ट्रपति, पीएम और सोनिया समेत कई हस्तियां रहीं मौजूद

By: | Last Updated: Monday, 26 January 2015 1:44 AM
obama dinner

नई दिल्ली: भारत के दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य भोज में कश्मीर से लेकर पश्चिम बंगाल तक पूरे देश के लजीज व्यंजन परोसे गए. मेन्यू में कई मसालों से मिलकर बनने वाला कश्मीर घाटी का प्रसिद्ध मांसाहारी व्यंजन कश्मीरी मटन गुश्तबा और खुशबूदार रोगन जोश शामिल था जिन्हें राष्ट्रपति भवन के रसोइयों ने खासतौर पर अमेरिकी अतिथियों के लिए तैयार किया था.

 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल के सम्मान में आयोजित भोज में उन्हें लखनउ का प्रसिद्ध गलौटी कबाब, लैंब रोस्टेड लेग, बंगाली विधि से तैयार की गई फिश करी और पंजाब का चिकन टिक्का परोसे गए. शाकाहारी लोगों के लिए व्यंजनों की संख्या सीमित थी. उनके लिए केवल कढ़ी पकौड़ा, दाल और चावल थे. मीठे व्यंजन के तौर पर लोगों को बिहार का मालपुआ और उत्तर भारतीय मिष्ठान रबड़ी परोसे गए.

 

भोज के दौरान प्रसिद्ध अमेरिकी हिप हॉप ग्रुप ‘ब्लैक आईड पीज’ के गायक विल.आई.एम का अंग्रेजी गाना ‘यस वी कैन’ से लेकर रवींद्रनाथ टैगोर की लिखी कविता ‘एकला चलो रे’ की धुन बजती रही. ‘काविका’ समेत ओबामा के गृह प्रदेश हवाई के कई गाने, माइकल जैक्सन का प्रसिद्ध गाना ‘वी आर द वर्ल्ड’ और स्टीवी वंडर का ‘पार्ट टाइम लवर’ समेत हिन्दी और अंग्रेजी के कई गानों ने दोनों देशों के गणमान्य लोगों के लिए दिन भर की थकान के बाद माहौल को सुकून भरा बना दिया.

 

राष्ट्रपति के अलावा भोज में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, बीजेपी के नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी शामिल हुईं. इस मौके पर मौजूद दूसरे गणमान्य लोगों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस शामिल थे.

 

औद्योगिक समुदाय से भोज में रतन टाटा, मुकेश एवं अनिल अंबानी और गौतम अडानी शामिल हुए. रिजर्व बैंक के गर्वनर रघुराम राजन और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी भी वहां मौजूद थे. वहीं पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने भोज में शामिल ना हो पाने के लिए अपनी ओर से खेद जताया.

 

मालपुआ-रबड़ी हो या रोगनजोश, ओबामा के लिए डिनर के मेन्यू में जो कुछ भी रहा उसका नाम और स्वाद भले ही भारतीय हो लेकिन इसे अमेरिका से इंपोर्ट किया गया है. चौंक गए ना, ओबामा की सुरक्षा का सवाल है ही इतना पेचीदा कि ये उनके सम्मान भोज पर भी हावी है.

 

भारत के इन मेहमानों के मेन्यू में परोसा गया-

 

गलौटी कबाब

सौंफिया फिश टिक्का

चिकन मलाई टिक्का

ब्रॉकली की सब्जी

पनीर मलाई टिक्का

वेजिटेबल कबाब

मस्टर्ड फिश करी

मटन रोगन जोश

चिकन कोरमा

हक्का वेज

कढ़ी पकौड़ा

छोले

और मीठे में मालपुआ और रबड़ी है

 

खत्म नहीं हुई लिस्ट

 

अगर आप सोच रहे हैं कि राष्ट्रपति भवन के भोज की ये लिस्ट खत्म हो गई है तो जरा रुकिए. हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो लंच दिया है उसमें जम्मू कश्मीर से नदरू के गूलर, पश्चिम बंगाल से माही सरसौं, गुजरात से केला मेथी का नुशाक, कर्नाटक से श्रिंप करावल्ली जैसे पकवान भी परोसे जा चुके हैं.

 

पकाने के भी शौकीन हैं ओबामा

 

बराक ओबामा खाने के भी शौकीन हैं और पकाने के भी. फुरसत के पलों में ओबामा व्हाइट हाउस के चीफ शेफ से खाने का स्वाद निखारने की टिप्स भी लेते रहते हैं. ऐसे में इस खास मेहमान को खाना परोसना खासी चुनौती का काम था जिसकी शुरुआत किचन में नहीं सुरक्षा के लिए हो रही बैठकों से हुई.

 

खाने का कच्चा माल अमेरिका से ही आया

 

बराक ओबामा के दौरे पर जिन लजीज व्यंजनों का स्वाद अमेरिकी मेहमानों की जुबां पर घुल रहा है उनका रूप रंग और तासीर जरूर देशी है लेकिन आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि सुरक्षा की वजह से ओबामा के खाने का कच्चा माल अमेरिका से ही आया है.

 

ऐसे भारी भरकम अमेरिकी कार्गो प्लेन पिछले हफ्ते से ही भारत में हर रोज उतरने लगे थे. इन मालवाहक हवाई जहाजों में खाने पीने का वह कच्चा माल भी था जो अमेरिका के व्हाइट हाउस के चुनिंदा सप्लायर्स की मदद से जुटाया गया था. सब्जियां, दालें, ड्रिंक्स, पानी और यहां तक कि मसाले भी बड़े बड़े एयरकंडीशंड कंटेनरों में भरकर दिल्ली पहुंचाए जा रहे थे.

 

भारत पहुंचने तक अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के खाने को अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में रखा जाता था लेकिन भारत के एयरपोर्ट पर पहुंचते ही जिम्मेदारी शुरू हो जाती थी इंटेलिजेंस ब्यूरो के वीआईपी सिक्योरिटी ब्रांच के अफसरों की जो इसे हर उस जगह पहुंचाने का काम कर रहे थे जहां ओबामा दंपति का खाना तैयार होना था.

 

शेफ्स की छुट्टियां 27 जनवरी तक कैंसिल

 

राष्ट्रपति भवन के किचन से लेकर मौर्या शेरेटन तक खाने को सुरक्षित पहुंचाना जरुरी था. अमेरिका में कुछ इस तरह से होती है बराक ओबामा और मिशेल ओबामा के परिवार के खाने की जांच. एक लैब बाकायदा खाने में इस्तेमाल होने वाली हर नुकसान देह चीज को जांच कर अलग कर देती है. ऐसा ही इंतजाम दिल्ली के उस पांचसितारा आईटीसी होटल में भी किया गया है जहां ओबामा और उनका पूरा स्टाफ ठहरा है.

 

आईटीसी मौर्या का बुखारा रेस्टोरेंट अपने लजीज पकवानों के लिए मशहूर है और बराक ओबामा के भारत आने के बाद से ही उसने अपने 50 स्पेशलिस्ट शेफ्स की छुट्टियां 27 जनवरी तक के लिए कैंसिल कर दी थीं. खबर है कि सुरक्षा के पेंच ने इन हुनरमंद विशेषज्ञों को ओबामा के डिनर के लिए अमेरिका से आए किचन स्टाफ की निगरानी में ही खाना पकाने की मंजूरी मिली है.

 

अब आप सोच रहे होंगे कि भले ही कच्चा माल अमेरिका से आया हो लेकिन भारतीय व्यंजन तो सिर्फ भारतीय कुक ही पका सकते हैं तो एक बार फिर चौंकने की बारी है. ओबामा दंपति का निजी शेफ और किचन स्टाफ भी ओबामा के साथ भारत पहुंचा है. खाना तैयार करने की जिम्मेदारी भारतीय शेफ की है और अमेरिका से आई टीम भी उनके साथ लगातार तैनात रहती है. यहां तक कि अमेरिकी किचन स्टाफ की टीम की मौजूदगी में ही परोसा जाता है ओबामा को डिनर.

 

संबंधित ख़बरें-

एबीपी न्यूज विशेष : दो चेहरों की एक कहानी! 

गांधी की आत्मा भारत में आज भी जिंदा, ये दुनिया को बड़ा तोहफा: ओबामा 

छह साल पुराने परमाणु करार को आगे बढ़ाने पर भारत अमेरिका सहमत अध्यादेश का रास्ता लोगों का ‘‘भरोसा तोड़ता’’ है: राष्ट्रपति

 चाय के बहाने मोदी ने साधे कई निशाने

ओबामा के भारत दौरे पर पूजा ने रचा इतिहास

एबीपी न्यूज के सवाल पर मोदी ने कहा, ‘परदे में रहने दो’

मोदी-ओबामा की मन की बात 27 जनवरी को रात आठ बजे प्रसारित होगी 

ओबामा के भारत दौरे का ब्लू-प्रिंट 

एबीपी न्यूज विशेष : दो चेहरों की एक कहानी!  

बराक ओबामा की भारत यात्रा से जुड़ीं 10 मुख्य बातें 

पाकिस्तान में आतंकवाद की सुरक्षित पनाहगाह मंजूर नहीं : ओबामा 

बराक ओबामा का आगरा दौरा रद्द 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: obama dinner
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: dinner Obama obama in india
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017