ओबामा के खाने का राज जानकर आप चौंक जाएंगे

By: | Last Updated: Sunday, 25 January 2015 3:49 PM

नई दिल्ली: मालपुआ-रबड़ी हो या रोगनजोश . ओबामा के लिए डिनर के मेन्यू में जो कुछ भी है उसका नाम और स्वाद भले ही भारतीय हो लेकिन इसे अमेरिका से इंपोर्ट किया गया है. चौंक गए ना, ओबामा की सुरक्षा का सवाल है ही इतना पेचीदा कि ये उनके सम्मान भोज पर भी हावी है.

 

परमाणु करार पर भारत-अमेरिका में सहमति बनी- सूत्र, अभी तक की पूरी खबर यहां पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का तीन दिन का भारत दौरा शुरू हो चुका है. राष्ट्रपति भवन की आबोहवा में घुली गई है उन पकवानों की खुशबू जो अरसे से मोदी के इस मुरीद की जुबां का इंतजार कर रहे थे.

 

पहले मेन्यू सुनिए और फिर एक राज की बात.

 

भारत के इन मेहमानों के मेन्यू में

 

गलौटी कबाब

सौंफिया फिश टिक्का

चिकन मलाई टिक्का

ब्रॉकली की सब्जी

पनीर मलाई टिक्का

वेजिटेबल कबाब

मस्टर्ड फिश करी

मटन रोगन जोश

चिकन कोरमा

हक्का वेज

कढ़ी पकौड़ा

छोले

 

और मीठे में मालपुआ और रबड़ी है

 

अगर आप सोच रहे हैं कि राष्ट्रपति भवन के भोज की ये लिस्ट खत्म हो गई है तो जरा रुकिए. हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो लंच दिया है उसमें जम्मू कश्मीर से नदरू के गूलर, पश्चिम बंगाल से माही सरसौं, गुजरात से केला मेथी का नुशाक, कर्नाटक से श्रिंप करावल्ली जैसे पकवान भी परोसे जा चुके हैं.

 

बराक ओबामा खाने के भी शौकीन हैं और पकाने के भी. फुरसत के पलों में ओबामा व्हाइट हाउस के चीफ शेफ से खाने का स्वाद निखारने की टिप्स भी लेते रहते हैं. ऐसे में इस खास मेहमान को खाना परोसना खासी चुनौती का काम था जिसकी शुरुआत किचन में नहीं सुरक्षा के लिए हो रही बैठकों से हुई.

 

बराक ओबामा के दौरे पर जिन लजीज व्यंजनों का स्वाद अमेरिकी मेहमानों की जुबां पर घुल रहा है उनका रूप रंग और तासीर जरूर देशी है लेकिन आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि सुरक्षा की वजह से ओबामा के खाने का कच्चा माल अमेरिका से ही आया है.

 

ऐसे भारी भरकम अमेरिकी कार्गो प्लेन पिछले हफ्ते से ही भारत में हर रोज उतरने लगे थे. इन मालवाहक हवाई जहाजों में खाने पीने का वह कच्चा माल भी था जो अमेरिका के व्हाइट हाउस के चुनिंदा सप्लायर्स की मदद से जुटाया गया था. सब्जियां, दालें, ड्रिंक्स, पानी और यहां तक कि मसाले भी बड़े बड़े एयरकंडीशंड कंटेनरों में भरकर दिल्ली पहुंचाए जा रहे थे.

 

भारत पहुंचने तक अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के खाने को अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में रखा जाता था लेकिन भारत के एयरपोर्ट पर पहुंचते ही जिम्मेदारी शुरू हो जाती थी इंटेलिजेंस ब्यूरो के वीआईपी सिक्योरिटी ब्रांच के अफसरों की जो इसे हर उस जगह पहुंचाने का काम कर रहे थे जहां ओबामा दंपति का खाना तैयार होना था.

 

राष्ट्रपति भवन के किचन से लेकर मौर्या शेरेटन तक खाने को सुरक्षित पहुंचाना जरुरी था. अमेरिका में कुछ इस तरह से होती है बराक ओबामा और मिशेल ओबामा के परिवार के खाने की जांच. एक लैब बाकायदा खाने में इस्तेमाल होने वाली हर नुकसान देह चीज को जांच कर अलग कर देती है. ऐसा ही इंतजाम दिल्ली के उस पांचसितारा आईटीसी होटल में भी किया गया है जहां ओबामा और उनका पूरा स्टाफ ठहरा है.

 

आईटीसी मौर्या का बुखारा रेस्टोरेंट अपने लजीज पकवानों के लिए मशहूर है और बराक ओबामा के भारत आने के बाद से ही उसने अपने 50 स्पेशलिस्ट शेफ्स की छुट्टियां 27 जनवरी तक के लिए कैंसिल कर दी थीं. खबर है कि सुरक्षा के पेंच ने इन हुनरमंद विशेषज्ञों को ओबामा के डिनर के लिए अमेरिका से आए किचन स्टाफ की निगरानी में ही खाना पकाने की मंजूरी मिली है.

 

अब आप सोच रहे होंगे कि भले ही कच्चा माल अमेरिका से आया हो लेकिन भारतीय व्यंजन तो सिर्फ भारतीय कुक ही पका सकते हैं तो एक बार फिर चौंकने की बारी है. ओबामा दंपति का निजी शेफ और किचन स्टाफ भी ओबामा के साथ भारत पहुंचा है. खाना तैयार करने की जिम्मेदारी भारतीय शेफ की है और अमेरिका से आई टीम भी उनके साथ लगातार तैनात रहती है. यहां तक कि अमेरिकी किचन स्टाफ की टीम की मौजूदगी में ही परोसा जाता है ओबामा को डिनर.

 

यह भी पढ़ें-

 

एबीपी न्यूज विशेष : दो चेहरों की एक कहानी! 

गांधी की आत्मा भारत में आज भी जिंदा, ये दुनिया को बड़ा तोहफा: ओबामा 

छह साल पुराने परमाणु करार को आगे बढ़ाने पर भारत अमेरिका सहमत अध्यादेश का रास्ता लोगों का ‘‘भरोसा तोड़ता’’ है: राष्ट्रपति

 चाय के बहाने मोदी ने साधे कई निशाने

ओबामा के भारत दौरे पर पूजा ने रचा इतिहास

एबीपी न्यूज के सवाल पर मोदी ने कहा, ‘परदे में रहने दो’

मोदी-ओबामा की मन की बात 27 जनवरी को रात आठ बजे प्रसारित होगी 

ओबामा के भारत दौरे का ब्लू-प्रिंट 

एबीपी न्यूज विशेष : दो चेहरों की एक कहानी!  

बराक ओबामा की भारत यात्रा से जुड़ीं 10 मुख्य बातें 

पाकिस्तान में आतंकवाद की सुरक्षित पनाहगाह मंजूर नहीं : ओबामा 

बराक ओबामा का आगरा दौरा रद्द 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: obama dinner
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ??????? Obama obama in india
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017