जी20: ओबामा ने भारत के आर्थिक विकास की सराहना की, मोदी से मिले गले

By: | Last Updated: Monday, 16 November 2015 2:10 AM
Obama praises Modi, India

अंताल्या/नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी के नेतृत्व में भारत के आर्थिक विकास की सराहना की है. इससे पहले जी-20 सम्मेलन के दौरान ओबामा और मोदी ने गले मिलकर एक-दूसरे का अभिवादन किया. प्रशंसा के साथ ही ओबामा ने कहा कि भारत में जो प्रयास हो रहे हैं उनसे रोजगार सृजन की संभावना है.

 

पढ़ें : ब्रिक्स में नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आतंकवाद के खिलाफ एक हो दुनिया’

 

ओबामा ने कहा कि मोदी सरकार की अक्षय उर्जा के उपयोग को बढ़ाने की महत्वाकांक्षी योजना में पर्यावरण को लेकर चिंता एवं अक्षय उर्जा में नये निवेश के जरिये वैश्विक विकास को और बढ़ाने की बात सराहनीय है. इस अवसर पर मोदी ने कहा कि जलवायु बदलाव से निपटने की जरूरत पर वैश्विक सहमति है.

 

पढ़ें : जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने तुर्की पहुंचे PM मोदी

 

उन्होंने कहा, ‘स्थिर दीर्घकलिक वैश्विक आर्थिक विकास के लिए न केवल पूंजी प्रवाह बल्कि श्रमिक बल की आवाजाही और दक्षता के आदान प्रदान को सुविधा प्रदान करने की भी जरूरत है.’ मोदी ने यह भी कहा कि भारत का आर्थिक विकास इस साल 7.5 प्रतिशत रहने की संभावना है और अगले साल आठ प्रतिशत से अधिक की विकास दर हासिल करने का लक्ष्य है.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama praises Modi, India
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: barak obama economy G 20 PM Modi USA
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017