ओबामा की सुरक्षा में लगा 42 दांतों वाला कमांडो

By: | Last Updated: Thursday, 22 January 2015 6:00 PM
Obama security

1. रविवार सुबह बराक ओबामा भारत आ रहे हैं. ओबारा के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ओबामा के साथ अमेरिका से होंगे जॉर्डन और हरीकेन और अमेरिका की खुफिया एजेंसी के ऐसे 75 खुंखार और जाबांज डॉग ऑफिसर उनके साथ आएंगे. अमेरिका में खास तौर पर तैयार किए गए डॉग ऑफिसर्स की टीम को के-9 यूनिट कहा जाता है. इस यूनिट का हर सदस्य अपने आप में किसी कमांडो की तरह काम करता है.

 

2. सूत्रों के मुताबिक 26 जनवरी को सेना के अधिकारियों की भी जांच होगी. सूत्र बता रहे हैं कि मेजर जनरल की वर्दी पहने शख्स की तलाशी नहीं होगी. हालांकि कर्नल रैंक के दो अधिकारियों को मेजर जनरल की पहचान करनी होगी. शक होने पर तलाशी भी ली जाएगी. इसके अलावा मिलिट्री पुलिस की 15 टीमें दिल्ली पुलिस की मदद के लिए तैनात होंगी. सेना के दो बड़े अधिकारियो के साथ दिल्ली पुलिस के दो वायरलैस ऑपरेटर रहेंगे.

 

3. राजपथ पर पांच सौ से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. इसके लिए राजपथ के आसपास चार सीसीटीवी कंट्रोल रूम होंगे. इतना ही नहीं राजपथ से तेरह हजार गुब्बारे आकाश में छोडे जाएंगे. इसके लिए भी सुरक्षा के खास इंतजाम होंगे. बम निरोधक दस्ते की छह टीमें भी तैनात होंगी. इसके अलावा लापता लोगो को खोजने के लिए छह मिसिंग पर्सन बूथ होंगे.

 

5. गणतंत्र दिवस पर इस बार झांकियों की संख्या 20 से बढ़ाकर 25 कर दी गई है. समारोह को देखने के लिए 10 हजार सीटें भी बढ़ा दी गई हैं और परेड का समय भी बढ़ सकता है.

 

5. गणतंत्र दिवस पर भारत आ रहे ओबामा के आगरा दौरे को रद्द कर दिया गया है. इसकी दो वजहें बताई जा रही हैं. पहली वजह यह है कि सुरक्षा के लिहाज से इसे रद्द किया गया है. सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर है कि 500 मीटर तक कार या पेट्रोल से चलने वाली कार को नहीं ले जाया जा सकता है. ओबामा अपनी गाड़ी से ताजमहल तक जाने वाले थे जो कि कोर्ट के आदेश का उल्लंघन होता. सुप्रीम कोर्ट के इस ऑर्डर को मानते हुए ओबामा के कार्यक्रम में बदलाव करते हुए उनके इस दौरे को रद्द कर दिया गया है

 

दूसरी वजय यह बताई जा रही है कि ओबामा 27 जनवरी सउदी अरब भी जाना है जिसकी वजह से इस दौरे में बदलाव किया गया है. आपको बता दें कि बीती रात सउदी अरब के शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज का निधन हो गया.

 

6. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान आतंकवादी संगठन आईएस की धमकी के बाद और भारतीय सुरक्षा जेंसियां  सतर्क हो गई हैं. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर को चिट्ठी लिखकर उस जगह की जानकारी मांगी है जहां से आईएस आतंकियों ने बराक ओबामा को उड़ाने की धमकी दी थी. ट्विटर से उन कंप्यूटरों का आईपी एड्रेस भी मांगे गए हैं जिनके जरिये आतंकवादी ट्वीट कर रहे हैं.

 

7. इस बार बराक ओबामा के सामने 18 लड़ाकू विमान और 10 हेलिकॉप्टर हिस्सा लेंगे. हवाई करतबों का दायरा जमीन से 60 मीटर से लेकर 300 मीटर की ऊंचाई तक होगा. इसमें नौसेना का पहला सुपरसोनिक MIG 29 K तो होगा ही साथ ही अमेरिका से खरीदे गए C-130 J सुपर हरक्यूलिस, C-17  ग्लोबमास्टर-3 और पोजेडियॉन-8 आई भी शामिल होंगे.

 

8. ओबामा बीस्ट नाम से मशहूर अपनी 8 टन और 18 फीट लंबी कैडिलक कार में ही राजपथ पहुंचेंगे. वजह ये है कि इस कार में ओबामा के ब्लड ग्रुप का खून भी रखा जाता है. इसके टायर में स्टील की प्लेट लगी है जिसकी वजह से पंचर नहीं होते. यही नहीं पूरी कार हथियारों और नाइट विजन कैमरा से भी लैस है.

 

9. 27 जनवरी को संयुक्त रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पीएम मोदी रेडियो पर ‘मन की बात’ करेंगे. 27 जनवरी को कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो पर किया जाएगा और 28 जनवरी को सभी भारतीय भाषाओँ में मन की बात कार्यक्रम का अनुवाद प्रसारित किया जाएगा.

 

10. राष्ट्रपति भवन में ओबामा के डिनर का कार्यक्रम है. डिनर के बाद ओबामा को पान परोसा जाएगा. दिल्ली के नॉर्थ एवेंन्यू के मशहूर पांडे पान भंडार से पान मंगवाया जा रहा है. राष्ट्रपति भवन ने पान भंडार से पान की लिस्ट मांगी है. पांडे पान पर अलग अलग किस्म पान मिलते हैं. जहां ओबामा को पान परोसा जाएगा तो वहीं मिशेल ओबामा के लिए वाराणसी की मशहूर बनारसी साड़ी का तोहफा तैयार हो रहा है. दिल्ली के सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्री के अधिकारी आजकल वाराणसी में साड़ियां चुनने में लगे हैं. वाराणसी के कारीगर मिशेल के लिए सोने औऱ चांदी की जरी से सजी बनारसी साड़ी तैयार कर रहे हैं. मिशेल के लिए 250 साड़ियां तैयार की जा रही हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama security
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Obama obama visit Obama visit to India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017