दिल्ली में धुंध रहा तो ओबामा का जहाज जयपुर में उतरेगा

By: | Last Updated: Thursday, 22 January 2015 3:30 PM

नई दिल्ली: बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सरकारी वर्दी पहन कर या फर्जी पहचान पत्र के जरिए आतंकी घुसपैठ करने की कोशिश कर सकते हैं. इतना ही नहीं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर मैसेज देने के लिए आतंकी दिल्ली के किसी होटल की लाबी में विस्फोट या कोई और ड्रामा खेल सकते है.

 

गणतंत्र दिवस परेड सुरक्षा बुक मे खुफिया और सुरक्षा एजेसियों ने ये आशंकाए जताई हैं. दिल्ली में धुंध रहने की दशा में बराक ओबामा का जहाज जयपुर में भी उतारने की व्यवस्था की जायेगी.

 

गणतंत्र दिवस की सुरक्षा के लिए खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों की तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं. सुरक्षा को लेकर एक ब्लूप्रिंट भी जारी कर दिया गया है हालांकि इस ब्लूप्रिंट में 26 जनवरी की सुबह तक फेरबदल होते रहेंगे.

 

गणतंत्र दिवस परेड को लेकर सुरक्षा एजेंसियो ने सुरक्षा बुक भी जारी कर दी है. इस सुरक्षा बुक में कहा गया है कि सुरक्षा में सेंध लगाने के लिए आतंकी सरकारी वर्दी या फर्जी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं लिहाजा इस बाबत पूरी तैयारी रखी जाए.

 

सूत्रों के मुताबिक इस आशंका के मद्देनजर पूरे राजपथ की सुरक्षा को तेरह सुरक्षा चक्रों में बांटा गया है और हर चक्र की जिम्मेदारी डीसीपी स्तर के एक अधिकारी को दी गई है. हर चक्र में एक ही यूनिट के सुरक्षाकर्मियों को तैनात किए जाने को कहा गया है जहां प्रत्येक सुरक्षाकर्मी की पहचान दूसरा सुरक्षाकर्मी करेगा और इस पहचान के बाद उन्हें मौके पर ही ड्यूटी पास बना कर दिए जायेंगे जिससे फर्जी पास बनने को लेकर कोई आशंका ना रहे.

 

सूत्रों के मुताबिक राजपथ के चारों तरफ तीन किलोमीटर के इलाके को 24 जनवरी के बाद छावनी के रूप में तब्दील कर दिया जायेगा साथ ही इस पूरे इलाके में अति सवेदंनशील जगहों पर अमेरिकी कंमाडो भी अपने हथियारों के साथ तैनात होंगे. सुरक्षा के लिहाज से पूरे वीवीआईपी रूट पर आम आदमी तो दूर बिना पास वाले किसी सरकारी अधिकारी को भी आने की इजाजत नहीं होगी.

 

वीवीआईपी स्टेज को सुरक्षा चक्र नंबर पांच का दर्जा दिया गया है और स्टेज के चारों तरफ लगभग दो हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जायेगा. इस टीम के पास टेलीस्कोप लैंस को देखने की क्षमता वाले उपकरण भी होंगे इस घेरे मे अमेरिकी कमांडो टीम भी शामिल रहेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama security
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Obama obama visit Obama visit to India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017