ख्वाजा ग़रीब नवाज़ के मुरीद हुए ओबामा, चादर चढ़वाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने

By: | Last Updated: Monday, 20 April 2015 8:25 AM
Obama sends Holy Cloth for offering at Ajmer Sharif

अजमेर: धार्मिक नगरी अजमेर में चल रहे ख्वाजा ग़रीब नवाज़ के 803वें उर्स मुबारक के मौके पर आज अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की और से भेजी गई मखमली चादर पेश की गई. चादर पेश करने के दौरान पूरी दुनिया में अमन और शांति कायम करने के लिए विशेष दुआएं मांगी गईं. इस अवसर पर अमेरिका में स्थित हावर्ड यूनिवर्सिटी के कुछ प्रोफ़ेसर भी मौजूद थे. यूँ तो ख्वाजा ग़रीब नवाज़ के सालाना उर्स में देश के सभी बड़े राजनेताओं की और से चादर चढ़ाई जाती रही है, लेकिन खास बात यह है कि यह पहला मौका है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की और से भेजी गई चादर यहाँ चढ़ाई है.

 

इन दिनों अजमेर में सूफी संत गरीब नवाज का 803वां उर्स मुबारक मनाया जा रहा है जिसमें देश और दुनियाभर से उनके मुरीद शामिल होकर चादर चढ़ा रहे हैं. दुआएं मांग रहे हैं. उर्स मेले के दौरान ख्वाजा के दर पर चादर चढ़ाकर मन्नत मांगने की परम्परा बीते आठ सौ सालो से निभाई जा रही है. यही वजह है कि इसमें देश के प्रधानमंत्री से लेकर कैबिनेट मंत्रियों और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की और से भी चादर चढ़ाई जाती रही है, लेकिन दरगाह के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा भी ख्वाजा की बारगाह में चढाने के लिए चादर भेजी गई है.

 

यह चादर दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास के राजदूत रिचर्ड वर्मा ने दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती को सौंपी और साथ में अमेरिकी प्रशासन द्वारा गरिब नवाज के नाम पर भेज गया सन्देश भी दिया, जिसे चादर पेश किये जाने के दौरान खादिम सलमान चिश्ती ने पढ़कर सुनाया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने भेजे अपने सन्देश में कहा की पूरी दुनिया में गरीब नवाज की दरगाह से पिछले आठ सौ सालों से अमन चैन और भाई-चारे का पैगाम दिया जा रहा है. आज पूरी दुनिया में इनके चाहने वाले मौजूद हैं. यही वजह है कि वे खुद भी चादर भेजकर आपको सलाम करना चाहते हैं.

 

ओबामा की और से भेजी गई चादर को दरगाह में चढ़ाये जाने के दौरान हावर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर के टूर पर काम करने वाले कुछ अमेरिकी मेहमान भी मौजूद रहे जिन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया की वे बराक ओबामा की ओर से भेजी गई चादर लाकर बहुत खुश हैं. दरगाह में चल रहे उर्स में शिरकत करना उनके लिए सौभाग्य की बात है और यहाँ आकर उन्हें बहुत अच्छा लगा.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति की और से पेश की गई इस चादर से यह साफ़ है कि ओबामा भी अब ख्वाजा गरीब नवाज के मुरीदों में शामिल हो गए है.

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओबामा प्रशासन ने अभी हाल ही में देश के जिन तीन शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी उनमें अजमेर भी शामिल है और अमेरिकी प्रशासन से जुड़े अधिकारियों ने अजमेर को स्मार्ट बनाने के लिए अभी तक कई दौर की बैठकें भी आयोजित की हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama sends Holy Cloth for offering at Ajmer Sharif
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Ajmer Sharif barak obama
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017