ओबामा के दौरे पर दुश्मन की नजर, पाकिस्तान के आतंकियों ने चार राज्यों में हमले के लिए भेजी आतंकियों की चार टीमें

By: | Last Updated: Thursday, 22 January 2015 5:21 AM

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसिया खासी सतर्क हैं. ओबामा 26 जनवरी पर मुख्य अतिथि के तौर पर तीन दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं. 26 जनवरी को ओबामा को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होना है. इस दौरे को लेकर राजपथ को 13 जोनों में बाटा जा रहा है. हर जोन का जिम्मा डीसीपी स्तर के अधिकारी के पास होगा. राजपथ के वीवीआईपी स्टेज की सुरक्षा के लिए दो हजार जवानों को तैनात किया गया है.

 

राजपथ के चारों तरफ तीन किलोमीटर का इलाका छावनी में तब्दील होगा. दिल्ली में धुंध रहने पर जयपुर में ओबामा का जहाज उतारने की व्यवस्था होगी. तीन किलोमीटर के इलाके मे अमेरिकी शूटर भी तैनात होंगे. पूरे रूट के चौराहे पर बड़ी गाडियां तैनात होगी.

 

बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रविवार से शुरू हो रही अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की तीन दिवसीय भारत यात्रा के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं.

 

ओबामा- मोदी के लिए सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश हो सकती है. खुफिया एजेंसियों ने गणतंत्र दिवस परेड सुरक्षा बुक में आशंका जताई है कि आतंकी सरकारी वर्दी में शामिल हो किसी वारदात को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं.

 

प्रत्येक चक्र का जिम्मा डीसीपी स्तर के अधिकारी के हवाले होगा. हर चक्र में प्रत्येक सुरक्षाकर्मी की पहचान दूसरा सुरक्षाकर्मी करेगा. राजपथ के वीवीआईपी स्टेज की सुरक्षा के लिए दो हजार सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे.

 

आतंकी हमले की साजिश

ओबामा के दौरे से पहले आतंकियों ने हमले की साजिश रची है. मुंबई और महाराष्ट्र पुलिस को आईबी ने अलर्ट भेजा है कि हाफिज सईद का संगठन जमात उद दावा, लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन ने हमले के लिए चार आतंकियों के ग्रुप भारत भेजे हैं. आतंकियों की एक टीम महाराष्ट्र, दूसरी राजस्थान, तीसरी यूपी और चौथी ओडिशा के लिए भेजी गई है.

 

मुंबई के लिए खास अलर्ट ये है कि आतंकी सिद्धि विनायक मंदिर को मंगलवार के दिन निशाना बना सकते हैं.

 

खुफिया एजेसियों की आशंका है कि इस दौरान दिल्ली के किसी होटल की लॉबी में विस्फोट हो सकता है. आतंकी सगठंन अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर मैसेज देने के लिए ऐसी कार्रवाई कर सकते हैं.

 

26 जनवरी को राजपथ पर सुरक्षा के लिए पहली बार अवॉक्स (एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) तैनात किया जाएगा ताकि किसी भी तरह के हवाई हमले की सूरत में तुरंत कार्रवाई की जा सके. साथ ही राजपथ पर एंटी एयरक्राफ्ट गन्स भी तैनात की जाएंगी.

 

गृह मंत्रालय के तहत आने वाले सीमा सुरक्षा बल ने अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के मद्देनजर, जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा कड़ी करते हुए वहां 1200 अतिरिक्त जवानों को तैनात किया है.

 

घुसपैठ के बाद आतंकी गायब

 

ओबामा के दौरे को लेकर हमले की आशंका का खुफिया इनपुट भी है. देश के अलग-अलग हिस्सों में हमले का खतरा है. खबर है कि जम्मू-कश्मीर के कठुआ से घुसपैठ करने के बाद लश्कर के 6-7 आतंकी गायब हो गए हैं. सुरक्षा एजेंसिया अलर्ट हैं.

 

ओबामा के साथ मिशेल भी आएंगी भारत

ओबामा के भारत दौरे का कार्यक्रम भी सामने आया है. व्हाइट हाउस ने कहा है कि ओबामा के साथ उनकी पत्नी मिशेल आ रही हैं लेकिन दोनों बेटियां मालिया और साशा नहीं आएंगी. ओबामा दिल्ली में राजघाट और आगरा में ताजमहल देखने जाएंगे. दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम के साथ शिखर वार्ता होगी और राष्ट्रपति के साथ डिनर करेंगे.

 

ओबामा की कार पर असमंजस

ओबामा किस गाड़ी में राजपथ पर आएंगे इस पर असमंजस बना हुआ है. ओबामा आईटीसी मौर्या से राष्ट्रपति भवन अपनी बीस्ट में जाएंगे. वहां से राजपथ के लिए राष्ट्रपति की लिमोज़ीन और ओबामा की बीस्ट दोनों साथ आएंगी. दोनों में भारत और अमेरिका का झंडा लगेगा.

 

ओबामा किस गाड़ी में बैठेंगे इस का फैसला वो खुद करेंगे. परंपरा के मुताबिक 26 जनवरी के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रपति के साथ उनकी लिमोज़ीन में ही आते हैं. लेकिन 2007 में अपवाद के तौर पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन अपनी गाड़ी में राजपथ पर आए थे.

 

संबंधित खबरें-

पीएम मोदी और ओबामा रेडियो पर एक साथ करेंगे ‘मन की बात’

ओबामा दौरा: होटलकर्मी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे मोबाइल फोन 

ओबामा के साथ मिशेल आएंगी, बेटियां नहीं

ओबामा की यात्रा के लिए चाक चौबंद हैं सुरक्षा प्रबंध: राजनाथ 

ताज के दीदार के बाद सीधे आगरा से अमेरिका लौट जाएंगे ओबामा 

जानें ओबामा के स्पेशल ब्लैकबेरी फोन को, जो है सिर्फ 10 लोगों के पास 

ओबामा के भारत दौरे पर हो सकते हैं कई अहम समझौते, 60 हजार करोड़ का मौजूदा कारोबार पहुंच सकता है 300 हजार करोड़ तक 

क्या इस बार मिशेल ओबामा साड़ी पहनेंगी? 

ओबामा के भारत दौरे से पहले जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले की साजिश 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: obama_india_visit_security
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017