परेड के बारे में ओबामा और मोदी लगातार बतियाते रहे

By: | Last Updated: Monday, 26 January 2015 8:59 AM

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड में देश की सांस्कृतिक विविधता, युवा एवं सैन्य शक्ति तथा आम लोगों की उत्साहित भागीदारी को देखकर इस समारोह के मुख्य अतिथि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भावविभोर दिखे. अमेरिकी राष्ट्रपति विभिन्न झांकियों के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कुछ पूछते और मोदी अपने अंदाज में उनकी जिज्ञासा को शांत करते दिखे.

 

सलामी मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के दाईं ओर बैठे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और बाईं ओर बैठीं मिशेल ओबामा परेड का आनंद ले रही थीं. बीच बीच में दोनों ने तालियां बजाकर अपना उत्साह भी प्रकट किया. हरे और नारंगी रंग वाली छींटदार पगड़ी और काले रंग का बंद गले का कोट पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओबामा के दाईं ओर बैठे थे. जोरदार आवाज में सलामी देता 61वीं कैवेलरी का दस्ता जब राजपथ से गुजरा तब भावविभोर अमेरिकी राष्ट्रपति इस बारे में मोदी से कुछ पूछते दिखे और मोदी भी मार्चिंग दस्ते की ओर इशारा करते हुए उन्हें बताते दिखे. माउंट एवरेस्ट की झांकी के बारे में ओबामा अपनी उत्सुकता छिपा नहीं सके और प्रधानमंत्री की ओर झुककर मुस्कराते हुए कुछ बात की.

 

विहंगम राजपथ पर जब भी कोई मार्चिंग बैंड का दस्ता गुजरता तब अमेरिकी राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री से कुछ बात करते देखा गया.

 

गणतंत्र दिवस पर पहली बार नौसेना की महिला अधिकारियों के दस्ते ने हिस्सा लिया . प्रधानमंत्री मोदी को इस बारे में भी ओबामा को बताते देखा गया. राजपथ पर रिमझिम बारिश के बीच परेड के दौरान सलामी मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आदि को गार्ड काले छातों से भीगने से बचा रहे थे. बारिश हल्की होने पर ओबामा ने छाता हटाने का इशारा किया जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने सुरक्षाकर्मियों से छाता हटाने को कहा.

 

सीमा सुरक्षाबल की स्थापना के इस वर्ष 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं. परेड के दौरान राजपथ पर जब इस अर्धसैनिक बल का रंग-बिरंगी सजावट वाला उंट दस्ता और उंट बैंड गुजरा तो ओबामा और मिशेल को इसमें काफी रूचि लेते दिखे . बालिकाओं के एनएसएस दस्ते के दौरान मिशेल ओबामा ने तालियां बजाकर इनका अभिनंदन किया. राजपथ पर खुली जिप्सी में जब राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित बहादुर बच्चों का काफिला गुजरा तब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, ओबामा और मोदी ने हाथ हिलाकर उनका अभिनंदन किया.

 

गोवा की झांकी आने पर मोदी ने ओबामा का ध्यान रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर की ओर दिलाया. शायद वह यह बता रहे थे कि पर्रिकर गोवा से ही आते हैं . उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर की झांकी गुजरने के समय भी मोदी को ओबामा से कुछ बात करते देखा गया.

 

गुजरात की झांकी सलामी मंच के पास आने पर प्रधानमंत्री ने उस पर मौजूद सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की ओर इशारा करते हुए ओबामा को कुछ बताया . मेक इन इंडिया, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ तथा प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी झांकी गुजरने के समय भी मोदी और ओबामा के बीच बातचीत हुई.

 

राष्ट्रपति ओबामा और मिशेल मोटरसइकिल पर करतब दिखाते जवानों और वायु सेना के विमानों के करतबों से भावविभोर दिखे. ओबामा और मिशेल ने तालियां बजाकर इसका स्वागत किया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama_Modi_India_republic_day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017