ओबामा दौरे को लेकर राजपथ को नो फ्लाई जोन घोषित करने की अमेरिकी मांग भारत ने ठुकराई

By: | Last Updated: Sunday, 18 January 2015 8:15 AM

नई दिल्ली: 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के आने को लेकर भारत और अमेरिका के बीच तलवार खींच गई है. ओबामा के सुरक्षा इंतजामों को लेकर अमेरिका आए दिन कोई न कोई मीनमेख निकाल रहा है. अमेरिका ने राजपथ को नो फ्लाई जोन करने की भी मांग रखी थी लेकिन भारत ने अमेरिका की मांग ठुकरा दी है. भारत का कहना है कि नो फ्लाई जोन घोषित किया तो एयरफोर्स का फ्लाई पास्ट नहीं हो पाएगा. फ्लाई पास्ट रद्द करने के लिए भारत तैयार नहीं है. भारत इसके लिए तो राजी है कि अमेरिकी एजेंसियां बाहरी सुरक्षा इंतजाम देख सकती हैं लेकिन मंच जैसी सुरक्षा भारतीय एजेंसियों के पास ही रहेगी.

 

26 जनवरी को मुख्य अतिथि बनकर आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा को लेकर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों और अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों के बीच ठनी हुई है. कार में सवार होने को लेकर भी विवाद है.

 

साल 2013 में भूटान नरेश की बात करें या फिर 2012 की, हर बार अलग-अलग देश से मुख्य अतिथि भारत के प्रोटोकॉल के मुताबिक राष्ट्रपति की कार में सवार होकर राजपथ पहुंचे.

 

औऱ इसी प्रोटोकॉल के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की लीमोजीन से राजपथ पहुंचना है लेकिन सुरक्षा को लेकर दोनों देश की एजेंसियों के बीच तकरार चल रही है.

 

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने कहा है कि ओबामा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की कार में नहीं बैठेंगे. अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने कहा है कि या तो राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी ओबामा की कार में बैठकर परेड में जाएं या फिर दोनों राष्ट् अध्यक्ष अपनी-अपनी कार में अलग बैठें. लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने कहा है कि ये प्रोटोकॉल के खिलाफ है.

 

अमेरिका सुरक्षा एजेंसियां भारत के राष्टपति की कार को ओबामा की कार जितना सुरक्षित नहीं मानती. इसकी वजह है काले रंग की बराक ओबामा की ये कैडिलेक कार

 

18 फीट लंबी इस कार की खासियत इसके टायरों से शुरू होती है. ये टायर कभी पंचर नहीं हो सकते क्योंकि इसमें स्टील की प्लेट का इस्तेमाल किया गया है. पूरी कार पांच इंच मोटी स्टील की प्लेट के ऊपर बनी है ताकि नीचे अगर धमाका हो तो कार को नुकसान ना हो. कार के दरवाजे भी 8 इंच मोटी स्टील की प्लेट से बनाए गए हैं जो किसी विमान के दरवाजों जैसे हैं. इसके अलावा कार के दरवाजों में ऑटोमैटिक राइफलें फिट की गई हैं. अगले हिस्से में नाइट विजन कैमरा और हथियार भी फिट किए गए हैं. राष्ट्रपति ओबामा पिछली सीट पर बैठते हैं और उनके पास लैपटॉप, सैटेलाइट फोन और वाईफाई की सुविधा है.

 

संबंधित खबरें-

ताजमहल का दीदार करेंगे ओबामा, आगरा में सुरक्षा कड़ी

ओबामा ने ईरान पर नए प्रतिबंधों पर वीटो का आह्वान किया 

बराक ओबामा ने की ‘सेलमा’ के स्क्रीनिंग की मेजबानी 

ओबामा ने ईरान पर नए प्रतिबंधों पर वीटो का आह्वान किया 

यूरोप को मुस्लिम समुदाय जोड़ने की जरूरत: ओबामा 

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस को आशंका, ओबामा की भारत यात्रा पर दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेसवे को निशाना बना सकता है हाफिज सईद 

‘सेलमा’ की स्कीनिंग में मेजबानी करेंगे राष्ट्रपति ओबामा 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: obama_rajpath_noflying_zone
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017