फेलोशिप के लिए NET अनिवार्य करने पर फूटा छात्रों का गुस्सा

By: | Last Updated: Friday, 23 October 2015 1:06 PM
Occupy UGC protesters protest at ugc headquarters

नई दिल्ली: देश में विश्वविद्यालयों को अनुदान देने वाली संस्था यूजीसी ने एमफिल और पीएचडी करने वाले छात्रों की फेलोशिप पर रोक लगा दी है. इसके विरोध में आज यूजीसी के ऑफिस के बाहर छात्र संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया जिन्हें पुलिस ने जबर्दस्ती हटाया.

 

इस दौरान रिसर्च के छात्रों से पुलिस की जमकर धक्का-मुक्की भी हुई. 7 अक्टूबर के यूजीसी के फैसले के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया यूनिवर्सिटी और जेएनयू के छात्र विरोध कर रहे हैं.

 

क्या है पूरा मामला और क्यों है छात्रों का विरोध

देश के विश्वविद्यालयों को चलाने वाली यूजीसी ने फेलोशिप के लिए नेट परीक्षा पास करने को जरूरी कर दिया है जिसके बाद एमफिल और पीएचडी कर रहे छात्रों की फेलोशिप नहीं मिलेगी जिसका विरोध दिल्ली के तमाम बड़े छात्र संगठन कर रहे हैं. अभी एमफिल कर रहे छात्रों को पांच हजार और पीएचडी कर रहे छात्रों को आठ हजार रुपये फेलोशिप मिल रही है.

 

क्या कहना है छात्रों का

पटना से जेएनयू पढ़ने आईं सलोनी कहती हैं कि लड़के तो पार्ट टाइम पैसे कमा भी लेते हैं लेकिन फेलोशिप खत्म होने के बाद लड़कियों की पढ़ाई मुश्किल हो जाएगी.इसके अलावा एक और छात्र अरुण कुमार का कहनवै है कि, “मीटिंग तो फेलोशिप बढ़ाने पर थी लेकिन इसे हटा ही दिया गया. कहा जा रहा है कि पुराने पर असर नहीं होगा लेकिन हमें यकीन नहीं है.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Occupy UGC protesters protest at ugc headquarters
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017