अक्टूबर बना छुट्टियों का महीना

By: | Last Updated: Wednesday, 8 October 2014 11:12 AM
october-leave-month

लखनऊ: अक्टूबर माह में सरकारी कर्मचारियों के सिर से छुट्टियों का खुमार शायद ही उतरे. अभी सरकारी महकमे में कार्यरत कर्मचारियों को दो अक्टूबर (गांधी जयंती) से दशहरा, बकरीद यानी 6 अक्टूबर तक अवकाश की भरमार रही. दो सप्ताह बाद फिर छुट्टियों का दौर आ रहा है.

 

आने वाले हफ्तों में धनतेरस, छोटी दिवाली, दीपावली, गोवर्धन पूजा समेत कई छुट्टियां एक के बाद एक पड़ेंगी. देखा जाए तो इस अक्टूबर माह में 14 दिन का अवकाश रहेगा. इस तरह से केवल 17 दिन ही सरकारी कार्यालय खुलेंगे.

 

इसमें भी कई दिन थाना दिवस, तहसील दिवस, निकाय दिवस, किसान दिवस आदि में गुजर जाएंगे. छुट्टियों की भरमार होने से सरकारी महकमे में खुशनुमा माहौल दिखाई दे रहा है.

 

इस माह के पहले पखवाड़े में तो छुट्टियों की भरमार रही. सार्वजनिक अवकाश के तौर पर इस महीने दो अक्टूबर को गांधी जयंती व महानवमी, तीन अक्टूबर को दशहरा, 6 को बकरीद का अवकाश रहा.

 

उसके बाद 8 को महर्षि वाल्मीकि जयंती, 11 को द्वितीय शनिवार, 23 को दीपावली, 24 को गोवर्धन पूजा एवं 25 अक्टूबर को भैयादूज व चित्रगुप्त जयंती की छुट्टी है.

 

निबंधित अवकाश 7 अक्टूबर को बकरीद एवं 22 अक्टूबर को नकर चतुर्दशी का है. इसके अलावा अक्टूबर माह में चार दिन रविवार 5, 12, 19 एवं 26 अक्टूबर को पड़ते हैं. इस तरह से कुल मिलाकर फिलहाल 14 दिन अक्टूबर माह में सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे.

 

इतनी अधिक छुट्टियों के कारण निश्चित तौर पर सरकारी कामकाज काफी हद तक पीछे हो जाएगा. हालांकि माह के आखिरी सप्ताह में अवकाश नहीं है. उस दौरान केवल रविवार का ही अवकाश पड़ेगा.

 

सरकारी कर्मचारियों में छुट्टियों की संख्या इस महीने अधिक होने की वजह से खुशी के भाव नजर आ रहे हैं. उन्हें अब इस महीने केवल 17 दिन ही काम करना पड़ेगा और वेतन पूरे महीने का मिलेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: october-leave-month
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP leave month october
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017