दिल्ली में आपकी गाड़ी हर रोज़ नहीं चलेगी, लेकिन ये गाड़ियां हर रोज़ दौड़ेगी

By: | Last Updated: Friday, 4 December 2015 12:29 PM
Odd, even numbered vehicles on alternate days in Delhi from Jan 1

नई दिल्ली :  दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. 1 जनवरी से दिल्ली में एक गाड़ी रोज इस्तेमाल नहीं की जा सकेगी. यानी अगर आपकी गाड़ी का आखिरी नंबर ऑड यानी विषम है तो वो एक दिन और ईवन यानी सम नंबर है तो एक दिन चलाई जा सकेंगी.

 

इसे इस तरह समझिए- अगर गाड़ी का आखिरी नंबर 1 3 5 7 9 है तो वो ऑड नंबर होती हैं. इसी तरह 2 4 6 8 0 आखिरी नंबर है तो वो ईवन नंबर होती हैं. फिलहाल ये योजना कुछ वक्त के लिए लागू की जाएगी.

 

सभी गाड़ियों पर ये योजना लागू नहीं होगी, दिल्ली में सिर्फ निजी गाड़ियों पर योजना लागू होगी. दूसरे राज्यों की गाड़ी पर रोक नहीं लगेगी. टैक्सी, सरकारी गाड़ियों पर योजना लागू नहीं होगी.

 

कार रोकने की नौबत क्यों आई?

 

दीवाली के बाद से और खासकर पिछले दो हफ्तों से दिल्ली में प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ गया है. सुबह और शाम के वक्त दिल्ली काले जहर की चादर में लिपटी नजर आती है. हवा में ये जहर इतना ज्यादा है कि लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

 

एनजीटी यानी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी और कल दिल्ली हाई कोर्ट ने प्रदूषण को लेकर केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार दोनों से कहा कि ऐसा लग रहा है कि राजधानी में लोग जैसे गैस चेंबर के अंदर रह रहे हैं. इसके बाद हरकत में आई दिल्ली सरकार.

 

सरकार ने बदरपुर पावर प्लांट बंद करने, ट्रकों की आवाजाही रात 11 बजे के बाद करने, बाहर से आने वाले ट्रक के प्रदूषण स्तर की जांच करने, प्रदूषण रोकने के लिए ऐप बनाने का फैसला किया है.

 

दिल्ली सरकार इससे पहले हर महीने की 22 तारीख को नो कार डे की योजना चला रही है जिसमें लोगों से 22 तारीख को कार की बजाए बस से सफर करने की सलाह दी जाती है, लेकिन इस योजना के लागू हो जाने के बाद अगर आपके पास एक कार है तो हफ्ते में तीन या चार दिन ही कार रोड पर ला पाएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Odd, even numbered vehicles on alternate days in Delhi from Jan 1
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017