दिल्ली में 13 से 17 नबंवर तक लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला- सूत्र

स्मॉग अटैक: दिल्ली में 13 से 17 नबंवर तक लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला- सूत्र

Odd even: दिल्ली में 13 से 17 नबंवर तक लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला- सूत्र

By: | Updated: 09 Nov 2017 02:27 PM
Odd even:  odd even formula to be resumed in delhi from 13 Nov for 5 days, Delhi Govt

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण के बीच धुंध की चादर में लिपटे शहर को जहरीली हवा से निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार अगले सोमवार से शुक्रवार यानी 13 से 17 नवंबर तक पांच दिन ऑड ईवन फॉर्मूले को लागू करेगी. अभी इसका औपचारिक एलान होना बाकी है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक इसे लेकर दिल्ली सरकार आज शाम सवा चार बजे प्रेस कॉन्सफ्रेंस कर सकती है.


दिल्ली में जहरीली हवा से लोगों का हाल इस कद्र बुरा है कि थोड़ी देर खुले आसमान में रहने से सांस लेने में तकलीफ हो रही है और आंखें जल रही हैं. सांसों पर स्मॉग के अटैक की वजह से स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. शहर में किसी भी किस्म के निर्माण काम पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.


दिल्ली में जहरीली हवा से परेशानी का मामला कितना संगीन है, इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसे लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) और दिल्ली हाई कोर्ट में अलग-अलग सरकारों और संस्थाओं को फटकार लगाई. दूसरी तरफ इसे लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री महेश शर्मा ने अपनी सफाई पेश की.


एनजीटी और दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार सहित अलग-अलग संस्थाओं की जमकर फटकार लगाई है. दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को ऑड ईवन फॉर्मूले को अपनाने की सलाह दी थी तो एनजीटी ने हेलिकॉप्टर से पानी के छिड़ाव नहीं होने पर अपनी नाराज़गी जाहिर की थी.


ऑड-ईवन के नियम क्या होंगे?


अब सवाल उठता है कि ऑड-ईवन के लागू करने के नियम क्या होंगे. सूत्रों का कहना है कि ऑड-ईवन के शाम चार बजे के एलान से पहले इसपर अधिकारियों की बैठक होनी है. इसके बाद दिल्ली के परिवन मंत्री ऑड-ईवन के फॉर्मूले की घोषणा करेंगे.


अब तक मिली जानाकरी के मुताबिक ऑड-ईवन फॉर्मूले से बाइक को अलग रखा जाएगा.


दिल्ली एनसीआर में स्कूल बंद


- दिल्ली में रविवार तक स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है
- नोएडा में 8वीं तक के स्कूलों की छुट्टी है
- गाजियाबाद में आज स्कूलों की छुट्टी है
- यूपी के हापुड़ में भी आज स्कूल बंद रहेंगे
- पंजाब में सभी स्कूलों की तीन दिन तक छुट्टी रहेगी
- गुरुग्राम और फरीदाबाद में सुबह 9 बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक खुलेंगे स्कूल


धुंध की वजह क्या है ?
पंजाब और हरियाणा में किसान लगातार पराली जला रहे हैं, जिसका धुंआ दिल्ली तक आ रहा है. और ये धुआं आसमान में जाकर ठहर गया है. इस धुएं का संपर्क नमी से हो रहा जिससे जहरीली गैस बन रही और दिल्ली-एनसीआर गैस का चैंबर बन रहा है. जहरीली हवा फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रही है. एनजीटी ने पराली जलाने पर रोक लगा रखी है बावजूद इसके किसान रुक नहीं रहे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Odd even: odd even formula to be resumed in delhi from 13 Nov for 5 days, Delhi Govt
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राहुल के इंटरव्यू पर बढ़ा विवाद, EC पहुंची कांग्रेस ने कहा- पीएम मोदी और अमित शाह पर भी हो FIR