ऑड ईवन पास या फेल?

By: | Last Updated: Friday, 1 January 2016 4:40 PM
OddEven: success or fail?

नई दिल्ली: आज दिल्ली में ऑड ईवन फॉर्मूले का पहला दिन है . आज दिल्ली में केवल ऑड नंबर की कार चलाने की इजाजत है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उनकी सरकार ने जो पहल की है, वो पहले दिन कामयाब रही, दूसरी तरफ बीजेपी और कांग्रेस इस स्कीम पर सवाल उठा रही है.

 

साल 2016 का पहला दिन. देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर आज जो हुआ वो कभी नहीं हुआ था. ना केवल दिल्ली बल्कि देश के इतिहास में पहली बार गाड़ियों की आवाजाही को उनके नंबर के आधार पर नियमित किया गया. आज के दिन केवल ऑड मतलब जिन गाड़ियों के नंबर का आखिरी नंबर 1..3…5…7 जैसे हैं, उनको सड़क पर चलने की इजाजत दी गई.

odd even

मुख्यमंत्री केजरीवाल ऑड ईवन फॉर्मूले को कामयाब बता रहे हैं लेकिन तस्वीरें गवाह हैं कि नियम तोड़ने पर कई जगह लोगों के चालान कटे. गुलाब के फूल के साथ उनसे गुजारिश करनी पड़ी कि प्लीज, दिल्ली सरकार का साथ दीजिए.

 

दिल्ली बीजेपी स्कीम पर सवाल उठा रही है, दूसरी तरफ टीम केजरीवाल स्कीम को सफल बनाने के लिए खुद भी पहल कर रही है. केजरीवाल कार पूल करके दफ्तर गए तो उनके मंत्री भी बाइक और रिक्शे पर नजर आए. यहां तक बीजेपी सांसद विजय गोयल भी साइकिल पर नजर आए. कांग्रेस भी सैद्धांतिक रूप से इस स्कीम के साथ है, लेकिन वो ऑड-ईवन फॉर्मूले के व्यावहारिक तौर तरीके पर सवाल उठा रही है.

 

राजनीतिक दल अपना नफा नुकसान तौलकर ऑड-ईवन फॉर्मूले पर बयान दे रहे हैं, दूसरी तरफ इस फॉर्मूले को कामयाब बनाने में जुटी दिल्ली पुलिस पहले दिन के रिस्पॉंस से खुश दिखी.

 

ऑड-ईवन फॉर्मूला फिलहाल 15 जनवरी तक के लिए है. 15 दिनों के नतीजों के बाद दिल्ली सरकार फैसला करेगी कि आगे इस स्कीम का क्या करना है ? वैसे आपको क्या लग रहा है? ऑड-ईवन फॉर्मूला प्रदूषण को नियंत्रित करके दिल्ली वासियों को अच्छी सेहत का तोहफा देगा या फिर ये मुद्दा भी दूसरे मुद्दों की तरह राजनीति के गलियारे में आरोप-प्रत्यारोप का हथियार बनकर रह जाएगा?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: OddEven: success or fail?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: OddEven: success or fail?
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017