टीचर्स डे स्पेशल: सालों से बिना थके सिखाने का जारी है ये सिलसिला

By: | Last Updated: Friday, 5 September 2014 4:03 PM
old man teach dance

नई दिल्ली : 5 सितंबर को शिक्षक दिवस है. हम आपको आज देश के ऐसे स्कूलों की कहानी बता रहे हैं जो आपको झकझोर देगी. अब आपको लिए चलते हैं चेन्नई. जहां भरतनाट्यम की सैकड़ों साल पुरानी परंपरा को पीढ़ी दर पीढ़ी पहुंचाने में जुटे हैं मास्टर जनार्धनन.

 

भरतनाट्यम और कथकली में दिलचस्पी रखने वाले छात्र छात्राओं को इसी तरह दोनों नृत्य शैलियों की बारीकियां सिखाते हैं मास्टर जनार्धनन. मास्टर जनार्धनन बुजुर्ग हैं. 11 साल पहले रिटायर हो चुके हैं. लेकिन बिना कोई फीस लिए जनार्धनन कला को नई पीढ़ी तक पहुंचाने की हरमुमकिन कोशिश कर रहे हैं.
 

वाराणसी के बच्चों के हीरो हैं 72 साल के शिक्षक चंद्रशेखर सिंह
 

 

जनार्धनन चेन्नई की संस्था कलाक्षेत्र से जुड़े हुए हैं जिसकी शुरूआत 1936 में रुकमणि देवी अरुंदाले ने की थी. संस्था का मकसद दक्षिण भारत की कलाओं को बढ़ावा देना है. मास्टर जनार्धनन खुद कलाक्षेत्र के छात्र रहे.. फिर गुरू के रूप में संस्था में सेवाएं देने लगे.

 

हमें अगली पीढ़ी को अपना ये ज्ञान देना है. हमने अपने गुरुओं से जो सीखा है उसे अब अगली पीढ़ी को सिखाना है. आचार्य को उदाहरण के साथ जीना पड़ता है. तभी हमारी बातों को नई पीढ़ी मानेगी.

 

आंतकी हमले में पैरों को खोया, लेकिन संवार रहे हैं इतनी जिन्दगियां बीएसएफ जवानों की इस नेक कोशिश को सलाम 

 

कलाक्षेत्र की मैनेजर ज्योति मेनन ने कहा कि मास्टर का यहां रहना ही अपने आप में प्रेरणा देने वाला है. उन्होंने अपने अनुभव और विचार से काफी कुछ इस स्कूल को दिया है..

 

दुनिया के कोने कोने से लोग मास्टर जनार्धनन के पास भरतनाट्यम और कथकली की बारीकियां सीखने आते हैं. जनार्धनन के कुछ पुराने शिष्य तो आज खुद शिक्षक बन चुके हैं लेकिन अभी भी कुछ नई चीज सीखनी हो तो वो अपने गुरू के पास चले आते हैं.

 

वो बहुत दोस्ताना हैं और हमेशा उपलब्ध रहते हैं. कला के लिए उनका समर्पण और ईमानदारी की जितनी तारीफ की जाए कम है. बिना रुके. बिना थके पिछले कई सालों से सिखाने का ये सिलसिला जारी है.

 

टीचर्स डे स्पेशल: शिक्षक ही संवारते हैं जीवन 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: old man teach dance
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? ?? teacher day
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017