1983 बैच के IPS ओमप्रकाश सिंह होंगे यूपी के अगले DGP, लेंगे सुलखान सिंह की जगह | 1983 batch's IPS Om Prakash Singh is Uttar Pradesh's New DGP, Succeeds Sulkhan Singh

1983 बैच के IPS ओमप्रकाश सिंह होंगे यूपी के अगले DGP, लेंगे सुलखान सिंह की जगह

तेज तर्रार और साफ-सुथरी छवि वाले अधिकारी सिंह इस वक्त सीआईएसएफ के महानिदेशक हैं. संभावना है कि वह कल पदभार ग्रहण करेंगे, तब तक अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार प्रदेश पुलिस प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे.

By: | Updated: 31 Dec 2017 08:36 PM
Om Prakash Singh is Uttar Pradesh’s New DGP, Succeeds Sulkhan Singh
 

लखनऊ: सीआईएसएफ के महानिदेशक ओमप्रकाश सिंह उत्तर प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) होंगे. गृह विभाग के प्रमुख सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ओमप्रकाश सिंह प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक होंगे. वह सुलखान सिंह की जगह लेंगे जो आज सेवानिवृत्त हो गये.


उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव की अगुवाई वाली समिति की सिफारिश पर राज्य सरकार ने ओम प्रकाश सिंह के संबंध में केंद्र सरकार से इस आशय में अनुरोध किया है.

तेज तर्रार और साफ-सुथरी छवि वाले अधिकारी सिंह इस वक्त सीआईएसएफ के महानिदेशक हैं. संभावना है कि वह कल पदभार ग्रहण करेंगे, तब तक अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार प्रदेश पुलिस प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे.

सेंट जेवियर्स कॉलेज, नेशनल डिफेंस कॉलेज और दिल्ली यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त ओमप्रकाश सिंह आपदा प्रबन्धन में एमबीए के साथ एम.फिल डिग्रीधारी हैं.

सिंह उत्तर प्रदेश और केन्द्र सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं. साल 1992-93 में लखीमपुर खीरी जिले के पुलिस अधीक्षक पद पर रहते हुए उन्होंने आतंकवादी गतिविधियों पर सख्ती से लगाम कसी थी. इसके अलावा लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पद पर काम करते हुए उन्होंने धार्मिक जुलूसों को लेकर अर्से पुराने शिया-सुन्नी विवाद को सुलझाने में अहम भूमिका निभाई थी.

आपदा राहत बल के महानिदेशक के तौर पर सिंह ने जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़, नेपाल में आये विनाशकारी भूकंप, हुदहुद तूफान और चेन्नई के शहरी इलाकों में आई बाढ़ की विभीषिका से निपटने के लिए सराहनीय काम किये थे.

सिंह को उत्कृष्ट सेवा के लिये गैलेंट्री अवॉर्ड समेत कई पदक भी मिल चुके हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Om Prakash Singh is Uttar Pradesh’s New DGP, Succeeds Sulkhan Singh
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सुप्रीम कोर्ट ने संपत्ति कुर्की के खिलाफ दाऊद की मां और बहन की याचिका खारिज की