टूरिस्ट प्लेस की तरह मस्जिद में गए मोदी : उमर अब्दुल्लाह

By: | Last Updated: Monday, 17 August 2015 3:45 AM
omar abdullah pm_mosque_visit

अबू धाबी/नई दिल्ली: खाड़ी क्षेत्र के प्रमुख देश संयुक्त अरब अमीरात के साथ आतंक के खिलाफ मुहिम और निवेश को आमंत्रित करने के एजेंडा के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  रविवार को दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे. अपने पहले सार्वजनिक कार्यक्रम की शुरूआत यहां स्थित विश्व की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद के दीदार के साथ की. लेकिन अब उनके मस्जिद दौरे को जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इसे चीन की  ‘टेराकोटा आर्मी’ को देखने जैसा ही बताया है.

 

किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा 34 साल बाद यूएई की यात्रा पर यहां पहुंचे मोदी 1,80,000 वर्ग फुट के प्रांगण वाली शेख जायेद की भव्य मस्जिद देखने गए.  क्रीम रंग का कुर्ता और सफेद और नारंगी रंग का अंगवस्त्रम पहने मोदी ने लगभग 54 करोड़ डॉलर की लागत से बनी इस मस्जिद को देखा और इस इबादतगाह के सात आकारों वाले 82 गुंबदों में खास रूचि दिखाई.

 

पीएम मोदी के किसी मस्जिद में पहली बार जाने को लेकर अब जममू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने निशाना साधा है. उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा है, ” अबू धाबी की खूबसूरत जायेद मस्जिद टूरिस्ट के लिए सबसे बड़ा आकर्षण है. यह मस्जिद का दौरा पीएम के ‘टेराकोटा आर्मी’ को देखने से ज्यादा कुछ नहीं है.  
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो दिवसीय दौरे के बीच इस देश की सरकार ने अबू धाबी में एक मंदिर के निर्माण के लिए जमीन आवंटित करने का फैसला किया. यूएई की राजधानी में निर्मित होने वाला यह पहला मंदिर होगा. इस ‘ऐतिहासिक’ निर्णय के लिए मोदी ने यूएई नेतृत्व का शुक्रिया अदा किया.

 

दुबई में जहां दो मंदिर हैं, वहीं अबू धाबी में एक भी मंदिर नहीं है. दुबई में एक मंदिर भगवान शिव का है जबकि दूसरा भगवान कृष्ण का है.

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय समुदाय की लंबी प्रतिक्षा खत्म हुई. प्रधानमंत्री की यात्रा पर यूएई सरकार ने अबू धाबी में एक मंदिर बनाने के लिए जमीन आवंटित करने का फैसला किया.’’

 

उन्होंने लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ऐतिहासिक फैसले के लिए यूएई नेतृत्व का शुक्रिया अदा किया.’’ यूएई में करीब 26 लाख भारतीय रहते हैं जो इस देश की 30 फीसदी आबादी के बराबर हैं. 

 

पीएम ने ली सेल्फी

यूएई के संस्कृति मंत्री शेख नह्यान बिन मुबारक अल नह्यान और विदेश राज्य मंत्री डॉक्टर अनवर गर्गश मस्जिद में उनके साथ थे और मोदी ने उनके साथ सेल्फी ली.

मस्जिद में आगंतुक पुस्तिका में मोदी ने लिखा, ‘‘मैं इस शानदार, विशाल और खूबसूरत इबादतगाह में आकर प्रसन्न हूं. यह दुनिया भर की रचनात्मकता और कौशल की बदौलत निर्मित मानवीय उपलब्धि और एकता का बेजोड़ नमूना है. मुझे विश्वास है कि यह शांति, करूणा, सौहार्द और समावेशिता का प्रतीक होगी जो इस्लाम की आस्था में समाहित है.’’

 

इससे पहले यहां पहुंचने पर हवाई अड्डे पर अबू धाबी के शहजादे और उनके पांच भाइयों ने प्रोटोकाल से हटते हुए मोदी का स्वागत किया. इस साल मई में शहजादे ने मोरक्को के बादशाह का स्वागत किया था.

 

मोदी यहां आई कैड आवासीय श्रमिक शिविर गए और यहां भारतीय कामगारों से बात की और उनकी समस्याएं सुनी. यूएई पहुचने पर अरबी में मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘खुशामदीद यूएई. मैं इस यात्रा को लेकर बहुत आशावान हूं. मुझे विश्वास है कि इस यात्रा के नतीजों से भारत और यूएई के संबंधों को बढ़ावा मिलेगा.’’

मोदी ने ट्वीट करके कहा, ‘‘मैं महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नह्यान द्वारा मेरा हवाई अड्डे पर स्वागत किये जाने का तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूं. ’’ हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री का पारंपरिक रूप से स्वागत भी किया गया.

 

संयुक्त अरब अमीरात में लगभग 26 लाख भारतीय रहते हैं जो उस देश की आबादी का 30 प्रतिशत है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: omar abdullah pm_mosque_visit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017