One year of demonatization, Government gives figures to show Benefits | नोटबंदी का एक साल, सरकार ने आंकड़ों की जुबानी गिनाए फायदे

नोटबंदी का एक साल, सरकार ने आंकड़ों की जुबानी गिनाए फायदे

जीडीपी में गिरावट को लेकर सरकार की अपनी दलील है. सरकार का दावा है कि जीडीपी में गिरावट बेहद कम समय के लिए है और अर्थव्यवस्था जल्द ही रफ्तार पकड़ लेगी.

By: | Updated: 07 Nov 2017 11:42 AM
One year of demonatization, Government gives figures to show Benefits

नई दिल्ली: बुधवार यानि कल आठ नवंबर को नोटबंदी का एक साल पूरा हो जाएगा. नोटबंदी के फायदे को लेकर सरकार की ओर से तमाम दावे किए जा रहे हैं. जिसमें देश के लोगों को बताया जा रहा है कि आर्थिक मोर्चे पर पीएम मोदी का ये सबसे बड़ा फैसला कितना कामयाब रहा है.


नोटबंदी के एक साल पूरे होने के ठीक पहले वित्त मंत्रालय ने इसके अच्छे असर का आंकड़ा पेश किया है. वित्त मंत्रालय की ओर से ट्विटर पर लिखा गया कि नोटबंदी से ब्लैक मनी को बाहर निकालने में मदद मिली है. साथ ही इससे जाली नोटों पर भी लगाम लगी है. नोटबंदी का बड़ा फायदा ये भी है कि इससे चलन में कैश पहले से कम हुआ है, यानि लेन-देन के लिए नकदी पर लोगों की निर्भरता कम हुई है.


मंत्रालय ने जानकारी दी कि नए नोटों के सिस्टम में आने के बाद केवल 83 फीसदी करेंसी ही सर्कुलेशन में है. 4 अगस्त 2017 को सर्कुलेशन में मौजूद करेंसी 17.77 लाख करोड़ रुपये से घटकर 14.75 लाख करोड़ रुपये हो गई है.


इससे पहले सरकार ने भी कई दावों के जरिए नोटबंदी को सफल बताया था. सरकार का दावा है कि नोटबंदी से 2 लाख फर्जी कंपनियां पकड़ी गईं, ये कंपनियां ब्लैकमनी छुपाने का स्रोत थीं. नोटबंदी के बाद करीब एक करोड़ पच्चीस लाख टैक्सपेयर एक साल में ही बढ़े हैं. नोटबंदी के बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन 300 फीसदी तक बढ़ा है. वहीं आतंकवादियों को मिलने वाले आर्थिक सपोर्ट में भी कमी आई है. सरकार के दावे को माने तो सबसे ज्यादा फायदा 8 लाख करोड़ के कर्ज से डूबे बैंकिंग सिस्टम को हुआ है.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: One year of demonatization, Government gives figures to show Benefits
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रामसेतु को राष्ट्रीय ऐतिहासिक धरोहर घोषित किया जाए : विश्व हिंदू परिषद