टमाटर के बाद प्याज की कीमतों ने छुआ आसमान | Onion prices hit Rs 80 per kg in Delhi

टमाटर के बाद प्याज की कीमतों ने छुआ आसमान

एशिया की सबसे बड़े प्याज बाजार, महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी से प्याज की आवक 47 प्रतिशत गिरकर मंगलवार को 12,000 क्विंटल रह गई जबकि पिछले साल इस दौरान यह आंकड़ा 22,933 क्विंटल था.

By: | Updated: 28 Nov 2017 04:43 PM
Onion prices hit Rs 80 per kg in Delhi

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: एक बार फिर प्याज लोगों को रुलाने के लिए तैयार है. कम आपूर्ति के चलते राजधानी दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें 80 रुपये प्रति किलो के स्तर को छू गईं. प्याज के दाम में इसी तरह का उछाल दूसरे शहरों में देखा गया. कारोबारी आंकड़ों से यह जानकारी प्राप्त हुई. आंकड़ों के मुताबिक गुणवत्ता और इलाके के आधार पर दूसरे मेट्रो शहरों में प्याज 50 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है.


एक कारोबारी ने कहा कि एशिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी, आजादपुर मंडी में प्याज की कीमतें 50 से 60 रुपये किलो से ऊपर बोली जा रही है जबकि खुदरा में इसी प्याज के दाम आज 80 रुपये प्रति किलोग्राम है. महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश जैसे प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों से कम आवक की वजह से प्याज की थोक और खुदरा कीमतें उच्च स्तर पर हैं. एशिया की सबसे बड़े प्याज बाजार, महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी से प्याज की आवक 47 प्रतिशत गिरकर मंगलवार को 12,000 क्विंटल रह गई जबकि पिछले साल इस दौरान यह आंकड़ा 22,933 क्विंटल था.


राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एनएचआरडीएफ) के आंकड़ों के मुताबिक आज लासलगांव मंडी में प्याज 33 रुपये प्रति किलो में बिका, इसके मुकाबले पिछले साल इसी दिन प्याज के दाम 7.50 रुपये प्रति किलो था. इस दौरान, सरकार ने एमएमटीसी को 2,000 टन प्याज आयात करने और नेफेड और एसएफएसी को आपूर्ति बढ़ाने के लिए स्थानीय स्तर पर 12 हजार टन प्याज खरीदने का निर्देश दिया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Onion prices hit Rs 80 per kg in Delhi
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आडवाणी के पूर्व सहयोगी सुधींद्र कुलकर्णी ने राहुल गांधी के पीएम बनने की भविष्यवाणी की