योग दिवस समारोह : सुरक्षा के लिए ‘ऑपरेशन डोगा’

By: | Last Updated: Thursday, 18 June 2015 3:25 AM

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को राजपथ पर होने वाले समारोह के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने ‘डोगा’ कूटनाम से एक विशेष अभियान शुरू किया है जिसमें प्रशिक्षित कुत्तों को तैनात किया जाएगा. डोगा शब्द ‘डॉग’ यानी कुत्ता और ‘योग’ से बना है.

 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अर्धसैनिक बल आईटीबीपी का खोजी श्वानों का विशेष दस्ता इस अभियान का हिस्सा होगा.

 

समारोह स्थल राष्ट्रीय राजधानी के बीचोंबीच इंडिया गेट-राजपथ पर है जहां आने वाले रविवार को योग दिवस के लिए करीब 40,000 लोग एकत्रित हो सकते हैं. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके कैबिनेट सहयोगी और अन्य जानेमाने लोग मौजूद रहेंगे.

 

खोजी कुत्तों और पुलिस के श्वान प्रशिक्षण के लिए ‘राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र’ घोषित आईटीबीपी ने इस काम में बेल्जियन शेफर्ड की विशेष नस्ल ‘मालिनोइस’ के कुत्तों को तैनात किया है जो पाकिस्तान में अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराने वाले अमेरिकी नेवी सील के अभियान में भाग लेने के बाद दुनियाभर में मशहूर हुए थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘Op DOGA’ launched to secure Yoga Day event
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Op DOGA Yoga day
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017