सर्वे: कांटे की टक्कर में कमज़ोर होते नीतीश से हार रही है बीजेपी 

By: | Last Updated: Tuesday, 15 September 2015 2:43 PM

नई दिल्ली : बिहार में चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही सियासी पारा अपने चरम पर पहुंच गया है. एबीपी न्यूज़-नीलसन के ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक चुनाव के दिन जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं, बीजेपी गठबंधन को फायदा होता दिख रहा है, लेकिन सत्ता में वापसी लालू-नीतीश-कांग्रेस महागठबंधन की ही होती दिख रही है.

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन पोल के मुताबिक लालू-नीतीश-कांग्रेस के गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है तो बीजेपी गठबंधन कड़ी टक्कर देने के बावजूद सत्ता सत्ता की दौड़ में हार जाएगा. पोल के मुताबिक लालू-नीतीश-कांग्रेस गठबंधन की झोली में 122 सीटों के जाने के आसार हैं, जबकि एनडीए 118 सीटें जीत सकती है.

DEPTH INFORMATION: मोदी और नीतीश के लिए सर्वे के क्या मायने हैं? 

 तीन सीटें अन्य के खाते में जाने का अनुमान है. 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में 122 बहुमत का जादुई आंकड़ा है यानी नीतीश दोबारा मुख्यमंत्री के तौर पर वापसी कर सकते हैं. लेकिन नीतीश के लिए परेशानी की बात ये है कि चुनाव के दिन जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं गठबंधन की पकड़ कमजोर होती दिख रही है.

एबीपी न्यूज़ के जुलाई के ओपिनियन पोल में नीतीश-लालू-कांग्रेस गठबंधन के 129 सीटें जीत का अनुमान था जो कि अब घटकर 122 पर पहुंच जाने का अनुमान है यानी दो महीने में 7 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है, जबकि बीजेपी गठबंधन की सीटें 112 से बढ़कर 118 पर पहुंच जाने के आसार हैं यानी 6 सीटों को फायदा होता दिख रहा है. 

क्या है  वोट फीसदी

एबीपी न्यूज़-नीलसन पोल के मुताबिक लालू-नीतीश-कांग्रेस गठबंधन को सबसे ज्यादा 43 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं, जबकि बीजेपी गठबंधन को 39 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं. यहां भी सत्ताधारी गठबंधन के लिए खतरे की घंटी ये है कि जुलाई के मुकाबले नीतीश-लालू-कांग्रेस गठबंधन को वोटों का कोई फायदा या नुकसान होता नहीं दिख रहा है, लेकिन बीजेपी गठबंधन को सात फीसदी वोटों का फायदा होता दिख रहा है. जुलाई में बीजेपी को महज़ 32 फीसदी वोट मिलने के आसार थे तो अब 39 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. यानी बीजेपी के लिए इस मोर्चे पर भी अच्छी खबर है. उसकी सात फीसदी वोट बढ़ने के आसार हैं.

 

कैसे हुआ है सर्वे

एबीपी न्यूज़ का बिहार का ओपीनियल पोल 3 सितंबर से 7 सितंबर   के बीच किया गया.  बिहार की 243 सीटों में से 37 सीटों पर यह सर्वे किया गया है.

 

एबीपी न्यूज़ और नीलसन का यह पोल अंतर्राष्ट्रीय संस्था यूरोपियन सोसाइटी फॉर ओपिनियन एंड मार्केटिंग रिसर्च यानी ESOMAR के दिशानिर्देशों को पूरी तरह ध्यान में रखकर किया गया है.

 बिहार से बीजेपी के लिए बेहद अच्छी खबर!

Opinion Poll:  नीतीश बनाम सुशील मोदी- कौन हैं सीएम की पहली पसंद? 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: OPINION POLL BIHAR
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017