गिलगिट-बालतिस्तान में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान समाप्त

By: | Last Updated: Tuesday, 9 June 2015 3:43 AM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर स्थित गिलगिट-बाल्टिस्तान के दूसरे विधानसभा चुनाव की 24 सीटों के लिए मतदान सोमवार शाम चार बजे समाप्त हो गया.

 

मतदान के दौरान कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे. भारत ने चुनावों को खारिज कर दिया है और इन चुनावों को क्षेत्रों पर जबरन और अवैध कब्जा का प्रयास करार दिया है.

 

समाचार पत्र ‘डॉन’ की रपट के मुताबिक, सात जिलों में हुए इन चुनावों में लगभग छह लाख मतदाता हैं. 24 विधानसभा सीटों पर होने वाले इन चुनावों में विभिन्न पार्टियों के 278 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.

 

मीडिया रपटों के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

 

चुनावों में हिस्सा लेने वाली अन्य पार्टियों में मजलिस वाहदत-ए-मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम), ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल), जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फज्ल (जेयूआई-एफ), पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) और जमात-ए-इस्लामी (जेआई) शामिल हैं.

 

मीडिया रपटों के मुताबिक, सात जिलों के मतदान केंद्रों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पाकिस्तानी रेंजर्स, सेना, पुलिस और जीबी स्काउट्स को तैनात किया गया था.

 

गिलगिट-बाल्टिस्तान विधानसभा का गठन 2009 में राष्ट्रपति के आदेश द्वारा किया गया था. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने पहला चुनाव जीता था.

 

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 13 दिसंबर 2014 को 12 सदस्यीय कार्यवाहक मंत्रिमंडल का गठन किया गया था.

 

पाक अधिकृत कश्मीर का गिलगिट-बाल्टिस्तान का कुल क्षेत्रफल 85,793 वर्ग किलोमीटर है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pak_polls_Gilgit-Baltistan_India
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Gilgit-Baltistan polls India Pakistan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017