भारत में स्कूली बच्चों ने रखा दो मिनट का मौन, PM मोदी ने नवाज शरीफ से बात कर जताई संवेदना

By: | Last Updated: Wednesday, 17 December 2014 2:36 AM
pak_terrorist_attack_school

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर आज देश भर के स्कूलों में दो मिनट का मौन रखा जा रहा है. पाकिस्तान के पेशावर में कल हुए आतंकी हमले में 132 बच्चों सहित 141 लोगों की तालिबानी आतंकियों ने हत्या कर दी थी.

 

पाकिस्तान के पेशावर में तालिबान का नरसंहार

 

कल रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ से कल रात बात की और संवेदना जाहिर की. पीएम की अपील पर आज देश भर के स्कूलों में दो मिनट का मौन रखा जा रहा है.

 

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी: शरीफ

 

पाकिस्तान में आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से फोन पर की बात कर हमले पर दुख जताया. पीएम मोदी ने आतंकवाद से लड़ने में पाक को हर संभव मदद का वादा भी किया.

 

पेशावर के एक स्कूल में हुए जघन्य आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान के ‘दर्द’ को साझा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से बात की और दुख की इस घड़ी में गहरी संवेदना प्रकट की.

 

मोदी ने शरीफ के साथ अपनी बातचीत का ब्यौरा ट्विटर पर दिया. उन्होंने देश के सभी स्कूलों से अपील की है कि वे कल ‘एकजुटता प्रकट करते हुए’ दो मिनट का मौन रखें.

 

प्रधानमंत्री ने शरीफ से कहा, ‘‘इस भयावह त्रासदी ने दुनिया की चेतना को झकझोर दिया है तथा साझा दर्द और दुख की यह घड़ी दोनों देशों और मानवता में विश्वास करने वालों के लिए यह आह्वान है कि वे आतंकवाद को निर्णयक ढंग से और पूरी तरह पराजित करने के लिए हाथ मिलाएं ताकि पाकिस्तान, भारत और दूसरी जगहों पर बच्चों का भविष्य आतंकवाद के साये के कारण अंधकार में न पड़े.’’ पेशावर के वरसाक रोड स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में आज भारी हथियारों से लैस अरबी भाषी तालिबान आत्मघाती हमलावर घुस गए और फिर खुद को उड़ाने से पहले अंधाधुंध गोलीबारी की.

 

मोदी ने ट्विटर पर कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से फोन पर बात की है. पेशावर में जघन्य आतंकी हमले पर अपनी गहरी संवेदना जताई है.’’ मोदी ने एक अलग पोस्ट में कहा, ‘‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत पाकिस्तान के साथ पूरी मजबूती के साथ खड़ा हुआ है. प्रधानमंत्री शरीफ से कहा कि हम दुख की घड़ी में पूरी मदद मुहैया कराने को तैयार हैं.’’ प्रधानमंत्री ने एक और ट्वीट में कहा, ‘‘पाकिस्तान में जघन्य हमले के मद्देनजर मैंने भारत के सभी स्कूलों से अपील की है कि वे कल एकजुटता दिखाते हुए दो मिनट का मौन रखें.’’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज देर शाम शरीफ के पेशावर से इस्लामाबाद लौटने के ठीक बाद उनसे बातचीत की.

 

अकबरूद्दीन के अनुसार मोदी ने कहा, ‘‘शिक्षा के मंदिर में निर्दोष बच्चों की निर्मम हत्या न सिर्फ पाकिस्तान बल्कि पूरी मानवता के खिलाफ हमला है.’’ मोदी ने शरीफ से कहा कि ‘भारत के लोग पाकिस्तान के शोकाकुल परिवारों के साथ दर्द और दुख को साझा करते हैं तथा इस भयावह दुख की घड़ी में उनके साथ खड़े हैं.’ अकरूद्दीन ने कहा, ‘‘मोदी ने उम्मीद जताई कि इस भयावक आतंकी हमले और अपने दोस्तों को खोने के साक्षी बने बच्चे परामर्श सेवा (काउंसिलिंग) के जरिए इस चोट से उबर जाएंगे.’

 

इस निर्मम आतंकवादी हमले में कम से कम 141 लोग मारे गए हैं जिनमें अधिकांश छात्र हैं. हमले में 130 लोग घायल भी हुए हैं.

दिल्ली में स्कूलों की सुरक्षा बढ़ी

 

दिल्ली पुलिस ने शहर की महत्वपूर्ण इमारतों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी है. स्कूल और कॉलेजों की सुरक्षा की भी समीक्षा की गई है. पेशावर के आर्मी स्कूल में हुए इस आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार देश में स्कूलों की सुरक्षा के लिए जल्द ही दिशा-निर्देश जारी करेगी. पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया में आतंकी घटना के बाद मुंबई में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. शहर के सभी महत्वपूर्ण स्थानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

 

ट्विटर पर भी ‘#IndiawithPakistan’ हैशटैग के साथ भारत ने थामा पाक का हाथ

 

कैसे हुई घटना?

पेशावर के इस आर्मी पबिल्क स्कूल में यह आतंकी हमला उस वक्त हुआ जब ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्र परीक्षा दे रहे थे वहीं स्कूल में नौवीं और दसवीं के छात्रों की पार्टी चल रही थी. आतंकी पेशावर की बिहारी कॉलोनी के रास्ते आर्मी पब्लिक स्कूल में घुसे थे. बिहारी कॉलोनी पेशावर की सबसे बड़ी कॉलोनियों में से एक है. पेशावर में पाकिस्तानी सेना और एलीट कमांडो ने तुरंत ऑपरेशन शुरू कर करीब एक हजार बच्चों को तो बचा लिया, लेकिन सौ से ज्यादा बच्चों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

 

पाकिस्तान में मातम, हिंदुस्तान में मौन 

 

संबंधित खबरें-

पेशावर के स्कूल में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, 160 की मौत 122 अब भी गंभीर

पेशावर स्कूल में कायराना हमले की मोदी ने निंदा की

मलाला को नोबेल देने पर तालिबान ने किया मौत का तांडव?

खुदा का वास्ता है बस करो यार…!

पेशावर के स्कूल में हुए हमले ने रूस की घटना याद दिला दी 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pak_terrorist_attack_school
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017