पुंछ में पाकिस्तानी फायरिंग में 6 लोगों की मौत के बाद अगले हफ्ते होने वाली NSA बातचीत पर उठे सवाल

By: | Last Updated: Sunday, 16 August 2015 2:03 AM
pak_violates_ceasefire

जम्मू/नई दिल्ली: 15 अगस्त को भारत-पाक के बीच सीमा पर मिठाई के आदान-प्रदान की परंपरा तो नहीं निभाई गई, लेकिन पाक की ओर से गोलीबारी जरूर की गई. जम्मू-कश्मीर के सीमा से सटे इलाकों में पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी नहीं थमी. जम्मू-कश्मीर के पुंछ में लगातार पाकिस्तानी फायरिंग हो रही है. पुंछ में कल हुई फायरिंग में मरने वालों की तादाद 6 हो गई है. जबकि 8 लोग घायल है. जम्मू में पाकिस्तानी फायरिंग के खिलाफ प्रदर्शन हुआ है.

 

पाकिस्तान की तरफ से लगातार हो रही फायरिंग को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस के मनीष तिवारी ने अगले हफ्ते होने वाली भारत-पाकिस्तान के NSA की बातचीत रद्द करने की मांग की है. बीजेपी का कहना है कि सीमा पर जवाब दिया जा रहा है.

 

पुंछ में नियंत्रण रेखा पर हमीरपुर, सोजियान और मंडी सेक्टरों में रातभर गोलीबारी होती रही तथा मोर्टार दागे गए. पुंछ के उपायुक्त निसार अहमद ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम यह देखने के लिए क्षेत्रों में जा रहे हैं कि गोलाबारी और गोलीबारी की चपेट में आए इलाकों से लोगों को किस तरह सुरक्षित निकाला जा सकता है .’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्षेत्र में भारी गोलाबारी जारी है .’’ अगस्त महीने में कल तक पाकिस्तान की ओर से संघषर्विराम का 35 बार उल्लंघन हो चुका है .

 

कल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा कई भारतीय चौकियों और असैन्य इलाकों में की गई भारी गोलीबारी और गोलाबारी में एक सरपंच सहित पांच आम नागरिक मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए.

 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पाकिस्तानी सैनिकों ने ऐसे समय भी संघषर्विराम का उल्लंघन किया जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और यह कहा कि दोनों पड़ोसियों के बीच दोस्ताना संबंधों को बढ़ाना पारस्परिक हित में है.

 

पाकिस्तानी सैनिकों ने 14 अगस्त को नियंत्रण रेखा से सटे मंडी, हमीरपुर और सोजियान सेक्टरों में अग्रिम भारतीय चौकियों और असैन्य इलाकों पर 60 एमएम और 80 एमएम के मोर्टार दागे थे.

 

उन्होंने 13 और 14 अगस्त की रात बालकोट क्षेत्र स्थित अग्रिम चौकियों पर स्वचालित, छोटे हथियारों से गोलीबारी की थी और मोर्टार दागे थे.

 

भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया और दोनों ओर से भारी गोलीबारी जारी है. पाकिस्तान की ओर से संघषर्विराम के लगातार उल्लंघन का आज आठवां दिन है. पाकिस्तानी सैनिक पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में नौ अगस्त से लगातार गोलीबारी कर रहे हैं और मोर्टार दाग रहे हैं.

 

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि पाकिस्तानी सेना आज सुबह से अग्रिम चौकियों और पुंछ तथा बालकोट सेक्टरों के असैन्य इलाकों में भारी गोलीबारी कर रही है और मोर्टार दाग रही है.

 

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारी गोलाबारी में बालकोट सेक्टर के बहरोट गांव में नुसरत बी नाम की एक महिला मारी गई. अधिकारी ने बताया कि भारी गोलाबारी हो रही है और 82 एमएम के मोर्टार दागे जा रहे हैं.

उमर अब्दुल्ला ने कसा तंज

पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन पर उमर अब्दुल्ला का पीएम मोदी पर तंज कसा और ट्विटर पर शोक संदेश नहीं लिखने को लेकर हमला किया. उमर अब्दुल्ला ने लिखा, ”ये देखकर दुखा हुआ कि मेरे प्रधानमंत्री,जो हर किसी के जन्मदिन और राष्ट्रीय दिन पर ट्वीट करते हैं, 5 लोगों की मौत पर शोक संदेश ट्वीट नहीं कर सकते.”

 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की ओर से की गई गोलाबारी की निंदा की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पूंछ में एलओसी के पास हुई गोलाबारी की मैं कड़े शब्दों में निंदा करता हूं, जिसमें मौते हुई हैं और लोग घायल भी हुए हैं .’’

 

सीमा पर पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की यह हरकत उस वक्त सामने आई है जब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामना संदेश भेजा. दोनों देशों के बीच 23 अगस्त को नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत होने जा रही है.

 

सीमा पर पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की यह हरकत उस वक्त सामने आई है जब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत के 69वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामना संदेश भेजा. दोनों देशों के बीच 23 अगस्त को नयी दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत होने जा रही है.

 

बालाकोट सेक्टर में तीन नागरिकों की मौत उस वक्त हुई जब उनकी कार, जिसमें वे सवार थे, पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की ओर दागे गए गोले की चपेट में आ गई और उसमें विस्फोट हो गया. यह जानकारी एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दी.

 

पाकिस्तानी गोलीबारी में मारे गए लोगों की पहचान बसोनी के सरपंच करामात हुसैन, सरकारी शिक्षक अब्दुल रहमान और 17 साल के लड़के मोहम्मद अमीन के रूप में हुई है.

 

इस बीच, राज्य के मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद ने पाकिस्तान की ओर से नागरिक क्षेत्रों में की गई गोलाबारी पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए शनिवार रात कहा कि इस्लामाबाद से कहा जाना चाहिए कि वह ‘‘जम्मू-कश्मीर के लोगों को कष्ट पहुंचाने के लिए सैन्य चालबाजियां बंद करे.’’ सईद ने कहा, ‘‘हम सीमा पर रह रहे अपने बेबस लोगों को सीमा पार से की जाने वाली चालबाजियों का शिकार बनने नहीं देंगे.’’ जम्मू-कश्मीर में सीमा के पास तनाव में तुरंत कमी लाने का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने भारत एवं पाकिस्तान के राजनीतिक नेतृत्व से अपील की कि वे 2003 के संघषर्विराम समझौते का सम्मान करें. इससे पहले, सैन्य अधिकारी ने बताया कि मौके पर इकट्टा हुई एक बड़ी भीड़ भी पाकिस्तानी गोलाबारी की चपेट में आ गई और कम से कम पांच आम लोग जख्मी हो गए.

 

घायलों को वायु मार्ग से स्थानीय सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया और उनमें से एक, जिसकी पहचान मोहम्मद अमीन के तौर पर हुई है, ने दम तोड़ दिया.

 

पुलिस ने बताया कि मोइन खान नाम का एक नौ साल का लड़का हमीरपुर सेक्टर में पाकिस्तानी फायरिंग में मारा गया.

 

एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2003 के संघषर्विराम समझौते का इस अगस्त में अब तक 36 बार उल्लंघन हुआ है. पाकिस्तानी जवानों ने  शनिवार को लगातार सातवें दिन जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर भारतीय चौकियों को निशाना बनाया.

 

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया, ‘‘पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ के मंडी, हमीरपुर और सोजियान सेक्टरों में नियंत्रण रेखा पर अग्रिम चौकियों और रिहायशी इलाकों में शुक्रवार शाम छह बज कर 20 मिनट से शनिवार  सुबह साढ़े सात बजे तक 60 एमएम और 82 एमएम के मोर्टार गोले दागे.’’

 

मेहता ने बताया कि पाकिस्तानी जवानों ने हमीरपुर सेक्टर में कल शाम छह बज कर 20 मिनट से 11 बज कर 50 मिनट तक 60 एमएम मोर्टार दागे. उन्होंने मांड और सोजियान सेक्टरों में भी आधी रात से लेकर तीन बजे सुबह तक और फिर सुबह सात बज से गोलीबारी की. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बालकोटे सेक्टर में भी पाकिस्तानी जवानों द्वारा नियंत्रण रेखा के समीप भारतीय चौकियों पर गोलीबारी जारी है .

 

लेफ्टिनेंट मेहता ने बताया कि नियंत्रण रेखा की सुरक्षा में जुटे जवानों ने जवाबी कार्रवाई की और दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ अभी जारी है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pak_violates_ceasefire
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017