ना'पाक' हरकत से सहमे हैं गांव वाले, याद आ रहा है करगिल युद्ध

By: | Last Updated: Friday, 22 August 2014 12:40 PM

नई दिल्ली : पाकिस्तान बीते दो महीनों में जम्मू में करीब 15 बार युद्धविराम का उल्लंघन कर चुका है और इस दौरान पाकिस्तान ने आरएसपुरा में भारतीय चौकियों को अधिक निशाना बनाया. पाकिस्तान की तरफ से हो रही इस गोलीबारी के चलते सीमा से सटे गांववाले दहशत में जी रहे हैं.

 

पाकिस्तान की तरफ से किये जा रहे युद्धविराम उल्लंघन ने भारत पाकिस्तान सीमा पर रह रहे कई गांववालों के दिलों में कारगिल युद्ध की यादें ताज़ा कर दी है. करीब डेढ़ दशक पहले हुए इस युद्ध में पाकिस्तान की फायरिंग में अपनों को गवा चुके लोगो के मन में अब अपनों की सुरक्षा सब से बडा सवाल है.

 

जम्मू के आरएसपुरा सेक्टर में करोटाना गाव भारत-पाकिस्तान सीमा से करीब 500 मीटर की दूरी पर है और इस गांव में पाकिस्तान अपनी रंगपुर और मलाना पोस्टों से गोलीबारी करता है . जो सीधा इस गांव में आकर गिरते हैं. इस गाव में उजागर सिंह के घर पिछले हफ्ते दो मोटर्र शैल गिरे थे, जिससे उनकी घर की छत को नुकसान हुआ था. अब उजागर सिंह का पूरा परिवार डर और खौफ के माहौल में जी रहा है और उनके परिवार का कहते हैं कि पाकिस्तान की फायरिंग के चलते वह घर के एक कमरे में दुबक जात्ते हैं और वहां से बाहर नहीं आते.

 

 

उजागर सिंह के परिवार का कहना है कि पाकिस्तान की तरफ से हो रही फायरिंग के बाद वो पूरे परिवार समेत सुरक्षित कमरों में चले जाते हैं जहां न तो बिजली होती है और न ही पानी. उजागर सिंह के परिवार ने सुरक्षा के चलते अपने पशु भी कमरों में बांध देते हैं और पूरी रात बगैर सोये हुए काटते हैं. ऐसे में घर की महिलाओं और बच्चों को खासी दिक्कत होती है.

 

उजागर सिंह के परिवार की मांग है कि अगर पाकिस्तान इसी तरह से फायरिंग करता है तो उनका गांव में रहना मुश्किल है और सरकार को उन्हें जल्द ही किसी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना चाहिये.

 

जम्मू के आरएसपुरा के करोटना गांव में दर्शन लाल का परिवार सीमा पार से पाकिस्तान की फायरिंग शुरू होते ही सहम उठता है. फायरिंग शुरू होते ही यह परिवार अपने घर को खाली कर किसी सुरक्षित घर में चले जाते हैं. दर्शन लाल का फायरिंग से सहम उठना लाज़मी भी है क्योंकि 2001 में कारगिल युद्ध के दौरान उन्होंने अपने छोटे भाई बच्चन लाल को खोया था. उनके मुताबिक जिस तरह से पाकिस्तान गोलीबारी कर रहा है, वो उन्हें कारगिल युद्ध की याद दिलाता है और अपने परिवार की सुरक्षा के चलते वो फायरिंग के दौरान अपने घर से सुरक्षित स्थान पर चले जाते है.

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan army_indian army_pm narendra modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017