पठानकोट हमला: जल्द भारत यात्रा सकती है पाकिस्तानी एसआईटी

By: | Last Updated: Tuesday, 1 March 2016 11:52 AM
Pakistan SIT on Pathankot attack likely to visit India soon,

वाशिंगटन: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि पठानकोट आतंकवादी हमले की जांच कर रही पाकिस्तानी टीम अगले कुछ दिनों में भारत का दौरा कर सकती है. अजीज ने साथ ही उम्मीद जतायी कि उसके बाद विदेश सचिव स्तरीय वार्ता जल्द निर्धारित होगी.

अजीज ने अमेरिका..पाकिस्तान रणनीतिक वार्ता की अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वार्ता प्रक्रिया बहाल करने पर सहमति दो जनवरी को पठानकोट वायुसेना ठिकाने पर हमले से बाधित हुई. पाकिस्तान ने पठानकोट घटना के बाद कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हमले के तत्काल बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और जांच में पाकिस्तान के सहयोग का भरोसा दिया. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियमित सम्पर्क में हैं.’’

उन्होंने यह बात अमेरिका..पाकिस्तान रणनीतिक वार्ता के दौरान कही जिसकी उन्होंने अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी के साथ सह अध्यक्षता की. उन्होंने कहा, ‘‘मामला दर्ज हो गया है और विशेष जांच दल (एआईटी) के अगले कुछ दिनों में भारत की यात्रा करने की उम्मीद है. इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि विदेश सचिव स्तरीय जल्द ही निर्धारित होगी.’’ उन्होंने कहा कि शरीफ सरकार की शांतिपूर्ण पड़ोसी नीति के महत्वपूर्ण हिस्से के तौर पर पाकिस्तान ने भारत से सम्पर्क किया.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि कश्मीर मुद्दे सहित सभी लंबित मुद्दों का समाधान भारत के साथ पूर्णस्तरीय एवं बाधारहित वार्ता से ही संभव है. हमने आतंकवाद पर हमारी संबंधित चिंताओं के समाधान के लिए एक व्यवस्था का भी प्रस्ताव किया था.
पठानकोट आतंकवादी हमले को लेकर भारत की ओर से मुहैया सुराग के आधार पर जांच के लिए पाकिस्तान सरकार ने छह सदस्यीय एसआईटी का गठन किया है. हमले में कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार तीन व्यक्तियों को गत शनिवार को पाकिस्तान में पंजाब के गुजरांवाला की एक आतंकवाद निरोधक अदालत ने छह दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया. पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की ओर से मुहैया इस सूचना के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की कि चार हमलावर पाकिस्तान से भारत में घुसे और वायुसेना स्टेशन पर हमला किया.

इस हमले के कारण दोनों देशों के बीच होने वाली विदेश सचिव स्तरीय वार्ता स्थगित हो गई. अभी तक इसकी कोई नयी तिथि तय नहीं हुई है.

अजीज ने कह कि गत दिसम्बर में इस्लामाबाद में आयोजित ‘हार्ट आफ एशिया’ सम्मेलन में भारत की हिस्सेदारी एवं समग्र वार्ता शुरू करने की घोषणा एक सकारात्मक कदम है और यह दक्षिण एशिया में शांति एवं स्थिरता के लिए शुभ संकेत है.

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी की पाकिस्तान यात्रा का वहां अधिकतर लोगों ने स्वागत किया. यहां पाकिस्तान.भारत वार्ता बहाली के लिए आपके लगातार समर्थन के लिए मैं आपके और राष्ट्रपति :बराक: ओबामा के प्रति आभार व्यक्त करता हूं.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pakistan SIT on Pathankot attack likely to visit India soon,
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017