पाकिस्तान लगा रहा है भारतीय सीमा की जासूसी करने के लिए बॉर्डर पर CCTV कैमरे

By: | Last Updated: Saturday, 11 July 2015 6:48 AM
pakistan_border_spy

नई दिल्ली: इंटरनेशनल रूल्स को तोड़ते हुए पाकिस्तान भारतीय सीमा की जासूसी करने के लिए पश्चिमी बॉर्डर पर सीसीटीवी कैमरे लगा रहा है. विरोध के बावजूद पाक ने इंटरनेशनल बॉर्डर से 200-300 मी. की दूरी पर ही कैमरे लगा दिए हैं. बीएसएफ ने पाक रेंजर्स से इसका कड़ा विरोध जताया है. आने वाले दिनों में डीआईजी या आईजी स्तर की बैठक में यह मामला उठाया जाएगा. चार जिलों में कैमरे लगाने का काम बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर सीमा पर भारतीय सीमा चौकियों के ठीक सामने.

कैमरे लगाए जाने का काम जोरों पर है. कैमरे लगाने के लिए पाक ने 15- 15 फीट ऊंचे पोल भी लगाए हैं. वहीँ कुछ कैमरे झाड़ियों में लगाए हैं. चीनी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल, बॉर्डर पर जो कैमरे लगाए गए हैं, उनमें चीनी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. पोल पर सोलर पैनल भी साथ लगे हैं, इससे इन्हें बिजली कीसप्लाई हो जाती है. कैमरे की रेंज करीब एक किमी से ज्यादा बताई जा रही है. ज्यादातर कैमरे पॉकेट्स में लगाए गए हैं.

 

पहले यूएवी और अब कैमरे सीमा पर घुसपैठ पाकिस्तान की ओर से ही होती है. फिर भी पाकिस्तान ने दिखावे के लिए कैमरे लगाए हैं. इससे पहले अप्रैल में पाक सेना ने यूएवी (मानव रहित विमान) से रात में रैकी की थी. यूएवी को जीरो लाइन के पास 300 से 500 मी. की ऊंचाई पर उड़ाया गया था.

 

ये हैं नियम: नियमानुसार सीमा के दोनों तरफ 500-500 मीटर तक कैमरे या अन्य ऐसे उपकरण इस्तेमाल नहीं किए जा सकते. पश्चिमी सीमा पर कई स्थानों पर इंटरनेशनल बॉर्डर के पास पाकिस्तान ने सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. भारत की ओर से बीएसएफ ने इस पर कड़ा एतराज जताया है. अब बड़े स्तर पर ये मामला उठाया जाएगा.

 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक और केरल में बहुत भारी बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, ओडिशा, अरुणांचल प्रदेश, असम, मेघालय, दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan_border_spy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: cctv camera India Pakistan Spy
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017