पूरी रात करीब 65 भारतीय चौकियों पर पाकिस्तान ने की फायरिंग, अब तक 5 लोग जख्मी

By: | Last Updated: Thursday, 9 October 2014 3:04 AM
pakistan_ceasefire

नई दिल्ली: पाकिस्तान सीजफायर के उल्लंघन से बाज नहीं आ रहा है.  बुधवार रात जम्मू के कानाचक, अरनिया, आरएसपुरा और सांबा में देर तक फायरिंग हुई. पीएम मोदी के बयान के बाद भी सीमा पर पाकिस्तान की फायरिंग नहीं रुकी. भारतीय इलाकों में बुधवार की रात को भी पाकिस्तान ने धुआंधार फायरिंग की. करीब 60-65 भारतीय चौकियों में पाकिस्तान ने गोले औऱ गोलियां दागीं. पाकिस्तान की फायरिंग में 5 लोग जख्मी हुए हैं. 3 कानाचक में और 2 रामगढ़ में जख्मी हुए हैं. जम्मू के सीमा से सटे इलाकों, कठुआ, सांबा, हीरानगर, आरएस पुरा में फायरिंग हुई है.

 

पाकिस्तान की फायरिंग पर कल ही पीएम मोदी का पहला बयान आया था जिसमें उन्होंने उन्होंने पीटीआई से कहा कि, सब कुछ जल्दी ठीक हो जाएगा.

 

पुलिस अधिकारी ने बताया, “पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से बुधवार को रातभर हुई गोलीबारी में पांच नागरिक घायल हो गए. सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में दो और जम्मू जिले के अखनूर के कनचक इलाके में तीन नागरिक घायल हो गए.” घायलों को जम्मू शहर के सरकारी चिकित्सा कॉलेज (जीएमसी) में भर्ती कराया गया है.

अधिकारी ने बताया, “पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से मोर्टार से दागा गया एक गोला अर्निया कस्बे में विस्फोटित हुआ. हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, क्योंकि यहां के लोग पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए जा चुके हैं.”

 

पाकिस्तान को फायरिंग का जवाब

पाकिस्तान के साथ सीमा पर तनाव जारी है. पाकिस्तान की फायरिंग के जवाब में बीएसएफ ने पाकिस्तान की 45 चौकियां ध्वस्त कर दी हैं. गृह मंत्रालय को मिली ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक निर्देश मांगे गए हैं कि इस स्थिति से कैसे निपटा जाए. अब पाकिस्तानी रेंजर्स नागरिक इलाकों में घुस कर जनता की आड़ में भारत पर गोली बारी और शेलिंग कर रहे हैं. ताकि भारत जवाबी फायरिंग करे और पाकिस्तानी आम नागरिक मारे जाएं और मामला अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उठाया जा सके.

 

क्या है स्थिति?
सीमा पर कुछ स्थानों पर पाकिस्तानी सेना और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी जारी है. इन पांच घायलों के साथ पाकिस्तानी गोलीबारी से घायल होने वालों की संख्या 60 हो चुकी है.

पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी से बचने के लिए जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों के सीमा से लगे गांवों के 20,000 से ज्यादा लोगों ने अपने घर छोड़ दिए हैं. इस बीच केंद्रीय राज्य मंत्री (प्रधानमंत्री कार्यालय) जितेंद्र सिंह ने बुधवार को जम्मू, सांबा जिलों के प्रभावित इलाकों का दौरा किया और संवाददाताओं को बताया कि बीएसएफ सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी का लगातार जवाब दे रही है.

 

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजरों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों मे 60 सीमा चौकियों और 80 से अधिक गांवों को निशाना बनाते हुए फिर से मोर्टार दागे तथा गोलीबारी की जिससे तीन व्यक्ति घायल हो गए.   

 

बिलावल भुट्टो की बकवास

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो का ट्विटर पर कहा, ”जिस तरह भारत सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है, उसे देखकर लगता है कि भारत ने इस्रायल का मॉडल अपना लिया है. मोदी को ये समझ लेना चाहिए कि हम प्रतिक्रिया कर सकते हैं, हम गुजरात पीड़ितों की तरह चुप रहने वाले नहीं हैं.”

 

पीएम मोदी ने पाक पर दिया पहला बयान, जल्दी ही सबकुछ ठीक हो जाएगा

 

सूत्रों के मुताबिक सीमा पर पाकिस्तान से निपटने के लिए सुरक्षाबलों को खुली छूट दे रखी है. पीएम ने हालात से निपटने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को सौंपी हैं,  जम्मू-कश्मीर से लगी सीमा पर पाकिस्तान की ओर से हो रही फायरिंग का बीएसएफ मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. पाकिस्तान के साथ तनातनी के बाद जम्मू-कश्मीर, पंजाब औऱ राजस्थान सीमा के सभी एयर बेस अलर्ट पर हैं.

 

भारत-पाकिस्तान के बीच जारी इस विवाद पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान बातचीत से आपसी मुद्दों को सुलझाएं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan_ceasefire
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017