पाकिस्तानी हिंदुओं से आनलाइन वीजा आवेदन स्वीकार करेगी सरकार

By: | Last Updated: Wednesday, 22 April 2015 4:27 PM
PAKISTANI_HINDU

नई दिल्ली: पाकिस्तान के करीब 60 हजार हिंदू शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने की दिशा में पहले कदम के तौर पर सरकार ने लंबी अवधि के वीजा के लिए आवेदन जमा करने और विभिन्न एजेंसियों द्वारा उसके संसाधन के लिए एक आनलाइन प्रणाली शुरू की है.

 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने यह निर्णय पाकिस्तान के उन हिंदू अल्पसंख्यकों की मुश्किलों को दूर करने के इरादे से किया है जो स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आते हैं.

 

अभी तक ऐसे सभी वीजा आवेदनों को कागजी के तौर पर स्वीकार किया जाता है. लंबी अवधि वीजा के पात्र पाकिस्तानी नागरिक अब डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.आईएनडीआईएएनएफआरआरओ.जीओवी.आईएन:एफआरआरओ पर लॉग इन करके आनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं.

 

नयी प्रणाली की मदद से आवेदनकर्ता अपने आवेदन पर निगरानी रख सकेंगे और इससे उसके त्वरित निस्तारण में मदद मिलेगी. लंबी अवधि वीजा के लिए कागज पर आवेदन जमा करने की प्रणाली आनलाइन प्रणाली के साथ साथ तीन महीने यानि एक अगस्त 2015 से तीन महीने तक जारी रहेगी. उसके बाद से सभी आवेदन आनलाइन स्वीकार और संसाधित किये जाएंगे.

 

गत वर्ष मई में नरेंद्र मोदी नीत सरकार आने के बाद गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों के उन सदस्यों के लिए प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं जो यहां स्थायी रूप से बसने के इरादे से आते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PAKISTANI_HINDU
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: government Hindu online Pakistani visa
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017