इस मुद्दे पर मोदी सरकार की मदद करेंगे मुलायम, नीतीश और ये सभी दल!

By: | Last Updated: Friday, 17 July 2015 3:10 PM
panel readies report on GST bill

नई दिल्ली: मोदी सरकार के लिए बड़ी राहत की खबर है. संसद से एक टैक्स वाले जीएसटी बिल पास होने की उम्मीद बढ़ी है.

 

जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स बिल के संसद में पारित होने के आसार बढ़ गए हैं. बिल की समीक्षा कर रही राज्यसभा की सेलेक्ट कमिटी में कांग्रेस को छोड़कर बाकी सभी पार्टियों ने बिल का समर्थन किया है.

 

सेलेक्ट कमेटी में इस बात पर सहमति बन गई है कि जीएसटी की वजह से राज्य सरकारों को होने वाले नुकसान की 100 फीसदी भरपाई पहले 5 साल तक केंद्र सरकार करेगी.

 

बिल में पहले तीन साल तक 100 फीसदी और उसके बाद दो साल तक 50 फीसदी मुआवजे का ही प्रावधान है. सूत्रों के मुताबिक चूंकि राज्य सरकारों के ज्यादातर सुझाव मान लिए गए हैं इसलिए टीएमसी, जेडीयू, एसपी, डीएमके, एआईएडीएमके, बीजेडी समेत सभी पार्टियां अब बिल से संतुष्ट हैं और समर्थन कर रही हैं.

 

बाकी पार्टियां तो मान गई हैं. लेकिन कांग्रेस को अब भी जीएसटी बिल के कुछ प्रावधानों पर एतराज है. इसलिए कमेटी में शामिल उसके सदस्यों ने नोट ऑफ डीसेंट यानी असहमति पत्र दिया है. सूत्रों का कहना है कि कमेटी की आखिरी बैठक 20 जुलाई को होनी है और इससे पहले कांग्रेस को मनाने की कोशिश हो रही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: panel readies report on GST bill
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: GST Bill PM Narendra Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017