...तो वाई-फाई समेत हाईटेक सुविधाओं से लैस होगी संसद

By: | Last Updated: Wednesday, 4 February 2015 11:32 AM

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने गोवा और हिमाचल प्रदेश की ई-विधानसभाओं की तर्ज पर संसद को वाई-फाई समेत अन्य हाईटेक सुविधाओं से लैस करने और सदन के कामकाज को ‘पेपरलेस’ बनाने की पहल को जल्द से जल्द अमली जामा पहनाने का निर्णय किया है.

 

लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि आज सुमित्रा महाजन ने ‘पेपरलेस आफिस’ के विषय पर एक बैठक की, जिसमें नेशनल इंफार्मेटिक सेंटर :एनआईसी: की टीम के साथ सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों के अलावा लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा ने हिस्सा लिया.

 

बैठक में कई नयी पहल को आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया. अध्यक्ष इन नयी पहलों के बारे में विभिन्न दलों के नेताओं से भी चर्चा करेंगी.

 

कागज की बर्बादी रोकने के उपाय करने के लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश पर सचिवालय ने विभिन्न मंत्रालयों की रिपोटरें समेत विभिन्न कागजात जारी करने और उनके उपयोग के बारे में आंकड़ों का विश्लेषण किया.

 

इसमें यह पाया गया कि संसद में पेश होने वाली रिपोर्ट की 50 प्रतिशत प्रतियां बेकार पड़ी रह जाती हैं जिससे बड़े पैमाने पर कागजों की बर्बादी होती है.

 

उन्होंने कहा कि इस स्थिति को देखते हुए मंत्रालयों एवं विभागों से रिपोटरें की प्रति भेजने की संख्या कम करने और इसे धीरे धीरे आधी करने का विचार किया गया है.

 

बैठक में यह भी तय किया गया कि संसद में इंटरनेट कनेक्टिविटी भी सुनिश्चित की जायेगी जिसमें वाई फाई सुविधा प्रदान करना शामिल है. हालांकि इसके दुरूपयोग पर निगाह रखने के लिए एक प्रणाली तैयार करने पर भी जोर दिया गया.

 

इंटरनेट कनेक्टविटी की रफ्तार धीमी होने की सांसदों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए बैठक में तय किया गया कि उनके आवास पर हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टविटी प्रदान की जायेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: parliament_HIGHTECH_WIFI
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP HIGHTECH India parliament wifi service
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017