Passengers now are available booking in Mobile App 'Bhim' । अब 'भीम' एप से होगी रेलवे टिकट की बुकिंग

अब 'भीम' एप से होगी रेलवे टिकट की बुकिंग

डिजिटल ढंग से आरक्षित टिकटों की संख्या में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद रेलवे ने कहा कि यात्री अब 'भीम' एप पर भी अपनी टिकटों को बुक करा सकते है.

By: | Updated: 30 Nov 2017 11:28 PM
Passengers now are available booking in Mobile App ‘Bhim’

नई दिल्ली: डिजिटल ढंग से आरक्षित टिकटों की संख्या में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद रेलवे ने कहा कि यात्री अब 'भीम' एप पर भी अपनी टिकटों को बुक करा सकते है. रेलवे बोर्ड में सदस्य मोहम्मद जमशेद ने कहा, "टिकट खरीदार अब कल से भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी (भीम) का भी इस्तेमाल कर सकते है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी से पहले लगभग 58 प्रतिशत आरक्षित टिकट ऑनलाइन बुक होती थी. अक्तूबर 2016 के बाद से यह संख्या बढ़कर 70 प्रतिशत हो गई है."


जमशेद ने आगे कहा, "आरक्षित (टिकट) श्रेणी में लगभग तीन से पांच करोड़ लोग ई टिकट के माध्यम से डिजिटल लेन-देन की ओर बढ़े हैं. काउंटरों पर लगभग 30 प्रतिशत यात्री आरक्षित टिकटों को खरीदते हैं. हमने डेबिट और क्रेडिट कार्डों के लिए कार्ड स्वाइपिंग मशीनों को लगाया हैं. कार्ड या नकदी लेकर नहीं चलने वाले यात्रियों की भी रेलवे मदद करना चाहता था और इसलिए हम कल से यूपीआई की शुरूआत कर रहे हैं. यात्री अपने मोबाइल फोनों के साथ काउंटर पर जा सकते हैं और अपनी टिकटों को आरक्षित करा सकते हैं."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Passengers now are available booking in Mobile App ‘Bhim’
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सुप्रीम कोर्ट ने कहा- होटल और रेस्टोरेंट मिनरल वाटर MRP से ज़्यादा पर बेच सकते हैं