यहां देखिए किस तरफ से और कैसे घुसे आतंकी?

By: | Last Updated: Thursday, 7 January 2016 9:26 PM
pathankot: how enter terrorist in india?

नई दिल्ली: आज की तारीख में सबसे पहले ABP न्यूज की बड़ी पड़ताल. पठानकोट आतंकी हमले पर एबीपी न्यूज लगातार खुलासे कर रहा है. एबीपी न्यूज उस जगह पर पहुंचा जहां से आतंकी एयरबेस में घुसे. पठानकोट के पास उस गांव तक पहुंचने पर एबीपी न्यूज संवाददाता जगविंदर पटियाल ने पाया कि सड़क से महज सौ मीटर की दूरी पर एयरबेस की दीवार थी. और दीवार से सिर्फ एक सौ अस्सी मीटर की दूरी पर आतंकियों ने अपनी गाड़ी खड़ी की थी.

पठानकोट आतंकी हमले के बाद सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि आतंकवादियों ने सीमा पर किस रास्ते से घुसपैठ की. सीमा की निगरानी करने वाले बीएसएफ ने गृहमंत्रालय को दी रिपोर्ट में कहा कि आतंकी कंटीली बाड़ वाले इलाके से नहीं आए हैं. लेकिन गृहमंत्रालय ने बीएसएफ की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है.

पंजाब में पाकिस्तान से लगने वाली सीमा करीब 553 किलोमीटर लंबी है लेकिन इसमें से सिर्फ 462 किलोमीटर में ही इस तरह की बाड़ है जिसमें सेंसर लगे हैं और बिजली का करंट भी दौड़ता है लेकिन बाकी के 91 किलोमीटर में ऐसा नहीं है.

सीमा की सुरक्षा करने वाली बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स का कहना है कि यही वो हिस्सा है जहां से आंतकवादी सेंध लगा सकते हैं. बीएसफी के डीजी डी के पाठक ने पठानकोट हमले के बाद सीमा के उन इलाकों का दौरा किया और फिर गृहमंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी जिसमे कहा गया कि आतंकी बाड़ वाले इलाकों से नहीं आए. लेकिन गृहमंत्रालय ने बीएसएफ की रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा कि सीमा सुरक्षा में जो भी खामी है उसे तुरंत दूर किया जाए.

जानकारों के मुताबिक भारत पाकिस्तान की 1 किलोमीटर सीमा की चौबीसों घंटे सुरक्षा के लिए बीएसएफ के पास औसतन 30 जवान हैं जो जरूरत के हिसाब से काफी कम हैं. इसके अलावा सीमा के वो हिस्से जहां छोटी बड़ी नदियां या नाले हैं वहां बाड़ लगाना मुश्किल होता है और अगर बाड़ लगती है तो भी वो पानी के बहाव में टूट जाती है. सूत्रों के मुताबिक ऐसा भी हो सकता है कि आतंकियों ने घुसपैठ के लिए बमियाल गांव के पास बहने वाली ब्यास नदी के रास्ते का इस्तेमाल किया हो.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pathankot: how enter terrorist in india?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017