एयर फोर्स स्टेशन पर हुआ हमला क्या सुरक्षा की बड़ी चूक है?

By: | Last Updated: Saturday, 2 January 2016 4:37 PM
Pathankot Terror Attack

नई दिल्ली: पठानकोट एयर फोर्स स्टेशन पर हुआ हमला क्या सुरक्षा की बड़ी चूक है. ये सवाल इसलिए खड़ा हुआ है क्योंकि जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की शाम ही खुफिया एजेंसियों ने इस हमले का अलर्ट दे दिया था जिसके बाद सेना की स्पेशल फोर्स और एनएसजी के कमांडो को पठानकोट भेज दिया गया था. अब सरकार कम नुकसान को खुफिया एजेंसियों को कामयाबी बता रही है जबकि विपक्ष इसे सुरक्षा एजेंसियों की नाकामी बता रहा है.

 

पंजाब के पठानकोट में आतंकियों के हमले को कांग्रेस आईबी की नाकामी बता रहा है जबकि सरकार का तर्क कुछ और ही है.

 

IB का पहले से अलर्ट था

खुफिजा एंजेसी की तरफ से एबीपी न्यूज को पता चला है कि कल ही एनएसजी की एक टीम को दिल्ली से पठानकोट भेज दिया गया था. साथ ही सेना के स्पेशल फोर्स की कमांडो टीम भी कल रात ही पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पहुंच गई थी.

0201 pathankot aatanki 1pm 3

इसके अलावा पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन में मौजूद गरूड़ कमांडो टीम, क्यूआरटी यानी क्विक रिस्पॉन्स टीम और डीएससी यानी डिफेंस सिक्योरिटी कोर जवानों को भी सख्त निर्देश दिए थे कि किसी भी खतरे के लिए तैयार रहें.

 

IB का अलर्ट क्यों दिया गया ?

कल ही गुरदासपुर के एसपी को अगवा किया गया था और उनकी गाड़ी छीनने की खबर आई थी. एसपी को आतंकियों ने तभी छोड़ दिया था और शाम को गाड़ी भी बरामद हो गई थी.

 

पूछताछ में एसपी ने बताया था कि उन्हें अगवा करने वाले अपहरणकर्ताओं ने आर्मी की कॉम्बेट-यूनिफार्म पहन रखी थी. जिस तरह से उन्होनें इस घटना को अंजाम दिया था वो उनके पाकिस्तानी आतंकियों की तरफ इशारा कर रही थी.

 

यही वजह है कि पाकिस्तानी सीमा से सटे सभी मिलिट्री स्टेशन और एयरबेस को कल ही अलर्ट कर दिया गया था.

 

देर शाम तक तो ये बात बिल्कुल पुख्ता हो चली थी कि आतंकियों के निशाने पर पठानकोट एयर फोर्स स्टेशन है. जिसके बाद सेना की दो कॉलम को भी स्पेशल फोर्स के साथ पठानकोट भेज दिया गया था. सेना के एक ब्रिगेडयर के नेतृत्व में एनएसजी, स्पेशल फोर्स और गरूड की टीम तैनात कर दी गई थी.

 

इन सबके बावजूद सुबह तीन बजे आतंकी एयरफोर्स स्टेशन तक पहुंचने में कामयाब हो गए. अभी तक ये जानकारी पुख्ता तौर पर नहीं मिल पाई है कि क्या आतंकी पहले से ही बेस में छिपे हुए थे या रात तीन बजे ही घुसे.

गनीमत ये रही कि सुरक्षाबलों ने आतंकियों को एयरफोर्स स्टेशन के टेक्निकल-एरिया में नहीं घुसने दिया. वहां पर मिग-21 बाईसन फाइटर प्लेन और मिग-25 अटैक हेलीकाप्टर खड़े थे. आतंकियों के एयरबेस के डोमेस्टिक एरिया में रोक दिया गया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pathankot Terror Attack
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Pathankot Terror Attack
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017