मुंबई के समंदर में पवनहंस का हेलिकॉप्टर क्रैश, 5 शव बरामद

मुंबई के समंदर में पवनहंस का हेलिकॉप्टर क्रैश, 5 शव बरामद

पवनहंस हेलिकॉप्टर के क्रैश होने से जिन 7 लोगों की मौत हुई उनमें से 5 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं. शवों की शिनाख्त की प्रक्रिया जारी है.

By: | Updated: 13 Jan 2018 11:27 PM
Pawan Hans helicopter with 7 onboard crashes, 4 bodies recovered

मुंबई: पवनहंस का एक हेलिकॉप्टर मुंबई हाई में एक तेल रिग की ओर जाने के दौरान नगर तट से दूर आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पांच शव बरामद कर लिये गए हैं. हादसे के वक्त हेलिकॉप्टर में ओएनजीसी के पांच कर्मी और दो पायलट सवार थे.


तट रक्षक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जुहू एयरोड्रम से सुबह साढ़े दस बजे उड़ान भरने के बाद हेलिकॉप्टर डॉफिन एन 3 लापता हो गया था. तट रक्षक के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘तटरक्षक इस बात की पुष्टि करता है कि उसके जहाजों ने मुंबई तट से दूर जिस स्थान पर पवनहंस हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वहां से तीन शव बरामद किये हैं.’ हेलिकॉप्टर की पंजीकरण संख्या वीटी-पीडब्ल्यूए थी. हेलिकॉप्टर को सुबह 11 बजे मुंबई हाई में एक तेल रिग में उतरना था. ओएनजीसी के पांच कर्मचारी और दो पायलट हेलिकॉप्टर में सवार थे.


26804017_10211497361977459_1321715021_nनौसेना ने कहा कि उसने तलाश अभियान के लिये स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस तेग को तैनात किया है जबकि निगरानी विमान पी8आई को भी सेवा में लगाया गया है. तट रक्षक ने अपने जहाजों को भी लापता हेलिकॉप्टर की तलाश में लगा दिया है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पवनहंस हेलिकॉप्टर दुर्घटना मामले की जांच विमान दुर्घटना जांच इकाई (एएआईबी) करेगी.


अधिकारी ने कहा, ‘चूंकि यह स्पष्ट रूप से एक दुर्घटना है इसलिये हेलिकॉप्टर दुर्घटना की जांच विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) करेगी.’ उन्होंने कहा कि डीजीसीए जांच करने में एएआईबी को हरसंभव मदद प्रदान करेगी.


एएआईबी वह शीर्ष इकाई है जो भारत में पंजीकृत विमानों से संबंधित गंभीर घटनाओं और दुर्घटनाओं की जांच करती है. यह नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अंतर्गत आता है.


उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘इंडियाकोस्ट गार्ड का जहाज सूचना मिलने पर उस स्थान पर पहुंचा और मलबा को ढूंढा और साढ़े बारह बजे एक शव बरामद किया.’ उन्होंने अपने ट्वीट में कहा ‘अब तक तीन शव बरामद किये गए हैं. तलाश एवं बचाव अभियान चल रहा है. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो विस्तृत जांच करेगा.’


बता दें कि रात से अबतक देश के नौ शहरों में हुए अलग-अलग हादसों में करीब 28 लोगों की मौत हो गई है.


दहानू में एक नाव डूबने से 4 की मौत


महाराष्ट्र-गुजरात सीमा पर स्थित समद्रतट के पास दहानू में एक नाव डूबने से 4 की मौत हो गई है. नाव पर 40 बच्चे सवार थे. सभी बच्चे केएल पोंडा स्कूल के थे । 32 बच्चों को बचा लिया गया है लेकिन 4 अभी तक लापता है.


राजकोट में तीन छात्राओं की मौत
गुजरात के राजकोट में चल रहे राष्ट्र कथा शिविर में आग लगने से तीन छात्राओं की मौत हो गई.ये आग जिले के उपलेटा तहसील के प्रासला में चल रही राष्ट्र कथा शिविर में लगी है. जिस समय आग लगी उस समय हजारों छात्र शामिल थे. हर साल शिविर में 50 हजार छात्र शामिल होते हैं.


जयपुर में एक ही परिवार को पांच लोगों की मौत


राजस्थान से भी आग लगने से बड़ा हादसा हुआ है. जयपुर के विद्यानगर के सेक्टर नौ में सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हुई है. हादसे में दादा और पोते-पोतियों की मौत हुई है.


रात से देश के 9 शहरों में अलग अलग हादसे हुए हैं. हादसों में अब तक 28 लोगों की मौत




  • दहानू में नाव डूबी, 4 बच्चों की मौत

  • मुंबई में हेलिकॉप्टर लापता 7 लोग सवार

  • जयपुर में सिलेंडर धमाका 5 की मौत

  • राजकोट में जलकर 3 छात्राओं की मौत

  • कर्नाटक के हासन में बस तालाब में गिरी, 8 की मौत

  • हैदराबाद में तेज रफ्तार कार डिवाइडर से टकराई, 1 की मौत 3 घायल

  • लखनऊ में विभूतिखंड के रंजिश होटल के बेसमेंट में 4 मजदूरों के शव संदिग्ध हालत में मिले ।अंगीठी से दम घुटने से मौत की आशंका

  • नोएडा में आग लगी

  • कोलार में 3 की मौत

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Pawan Hans helicopter with 7 onboard crashes, 4 bodies recovered
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ मंदिर नहीं जाएंगे पीएम मोदी, यात्रा टली