महाराष्ट्र में बीजेपी को बिना शर्त समर्थन नहीं, बहुमत टेस्ट होने पर वोट नहीं डालेगी एनसीपी: शरद पवार

By: | Last Updated: Monday, 27 October 2014 3:14 AM

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सरकार को लेकर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार का बयान आया है. पवार ने इकनॉमिक टाइम्स अखबार से कहा है कि एनसीपी न तो बीजेपी का समर्थन कर रही है, न ही विरोध. एनसीपी महाराष्ट्र में स्थाई सरकार चाहती है.

 

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा है कि अगर विधानसभा में बहुमत परीक्षण की नौबत आती है तो एनसीपी वोट नहीं करेगी. पवार के मुताबिक, चुनाव परिणाम के बाद एनसीपी ने बीजेपी के समर्थन का एलान इसलिए किया था क्योंकि एनसीपी महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार चाहती है.

 

महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार बनाने के लिए एनसीपी ने एकतरफा और अनचाहे समर्थन का प्रस्ताव क्यों किया? इस सवाल पर शरद पवार ने कहा, ”हम न तो बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं और न ही विरोध कर रहे हैं. अगर विधानसभा में वोटिंग की नौबत आई तो हम वोटिंग नहीं करेंगे. अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो महाराष्ट्र में अगले छह महीने में फिर चुनाव होंगे. हम महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार देखकर खुश होंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि शिव सेना और बीजेपी सरकार बनाने के लिए एक साथ आ रहे हैं.”

 

अगर एनसीपी विधानसभा में वोट नहीं डालेगी तो विधानसभा में 288 की जगह 247 विधायक रह जाएंगे और बहुमत के लिए 124 विधायक चाहिए होंगे और बीजेपी ने महाराष्ट्र में 123 सीटें जीती हैं. इस तरह बीजेपी को सरकार बनाने के लिए जरूरी विधायक लगभग पूरे हो जाएंगे और बीजेपी की सरकार आसानी से बन जाएगी.

 

एनसीपी अध्यक्ष के बयान से साफ लग रहा है कि एनसीपी ने बैक डोर से बीजेपी के लिए सरकार बनाने का रास्ता साफ कर दिया है.

 

बीजेपी के लिए आज बुरी खबर ये भी है कि नांदेड़ के मुखेड से चुने गए विधायक गोविंद राठौड़ का निधन हो गया है. इससे बीजेपी प्लस की संख्या घटकर 122 रह जाएगी. विधानसभा की सदस्य संख्या भी 287 हो गई है. फिर पवार के गेम प्लाऩ से बीजेपी की ही मदद होगी. 287 सदस्यों की विधानसभा में एनसीपी के 41 विधायकों के वोट नहीं डालने से 246 विधायकों के बीच वोटिंग होगी. बहुमत के लिए 124 विधायकों का समर्थन जरूरी होगा. बीजेपी को सिर्फ 2 विधायकों की कमी पड़ेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PAWAR_ON_MAHARASHTRA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP government Maharashtra Ncp Sharad Pawar
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017