जम्मू एवं कश्मीर: पीडीपी व बीजेपी में सहमति, मुफ्ती होंगे मुख्यमंत्री

By: | Last Updated: Saturday, 21 February 2015 11:03 AM

जम्मू: जम्मू एवं कश्मीर में सरकार गठन को लेकर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच सहमति बन गई है, जिसके तहत पीडीपी नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद का मुख्यमंत्री बनना तय हुआ है.

सूत्रों का कहना है कि इस बारे में औपचारिक घोषणा अगले दो-तीन दिनों में की जा सकती है. इस औपचारिक घोषणा के बाद पीडीपी नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं.

 

मुंबई में एक सप्ताह बिताकर शुक्रवार को यहां लौटे पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद के एक निकटवर्ती सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि दोनों दलों के बीच सभी विवादास्पद मुद्दों पर सहमति बन गई है.

 

उन्होंने कहा, “हां, संविधान के अनुच्छेद 370, सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम तथा पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थियों की स्थिति जैसे कई विवादास्पद मुद्दों पर न्यूनतम साझा कार्यक्रम को लेकर सहमति बन गई है.”

 

पीडीपी के शीर्ष पदस्थ सूत्र ने बताया कि दोनों दलों के बीच इस बात को लेकर सहमति बन गई है कि देश के संविधान के अनुच्छेद 370 के संबंध में दोनों पार्टियां राज्य के लोगों की भावनाओं का सम्मान करेंगी.

 

दोनों दलों के बीच बनी सहमति के अनुसार मुफ्ती छह साल के पूर्ण कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री होंगे.

 

राज्य में सरकार गठन को लेकर बीजेपी के साथ बातचीत करने वाले पीडीपी के सूत्र ने बताया कि राज्य से सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम पूरी तरह हटाने की पार्टी की मांग की बजाय दोनों दलों के बीच इस पर सहमति बनी है कि इसके लिए एक समिति का गठन किया जाएगा, जो धीरे-धीरे और समय आने पर राज्य के विभिन्न हिस्सों से इस अधिनियम को हटाने की अनुशंसा करेगी.

 

वहीं, बीजेपी के सूत्रों ने बताया, “पीडीपी, बीजेपी की इस मांग पर सहमत हो गई है कि साझा न्यूनतम कार्यक्रम में पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों की समस्या का राजनीतिकरण न किया जाए, बल्कि इससे संबंधित समस्या का समाधान मानवीय आधार पर किया जाए.”

 

इस बीच, सरकार गठन के लिए दोनों दलों के बीच बनी सहमति के बारे में पूछे जाने पर पीडीपी के मुख्य प्रवक्ता नईम अख्तर खान ने जम्मू में आईएएनएस को बताया, “मैं आज मुफ्ती मोहम्मद सईद (पीडीपी प्रमुख) से मिलने वाला हूं. यदि ऐसा कुछ हुआ है तो हम इस बारे में बताएंगे.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PDP, BJP reach agreement, Mufti Mohammad Sayeed to be J&K Chief Minister
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017