राज्य सभा चुनाव: पीडीपी ने दो, बीजेपी ने एक और एनसी-कांग्रेस ने एक सीट जीती

By: | Last Updated: Saturday, 7 February 2015 5:25 PM

जम्मू: माकपा और दो निर्दलीय विधायकों की सहायता से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद जम्मू कश्मीर से राज्यसभा के लिए आज दोबारा चुन लिए गए, जबकि पीडीपी और बीजेपी चार में तीन सीटें हासिल करने में सफल रही.

 

आजाद कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) गठजोड़ के संयुक्त उम्मीदवार थे. उन्हें दो पार्टियों के संख्याबल 27 के अलावा तीन अतिरिक्त वोटों की जरूरत थी. उन्होंने माकपा के एमवाई तरीगामी और निर्दलीय विधायक हकीम यासीन तथा इंजीनियर राशिद की मदद से यह हासिल कर लिया.

 

आजाद के अलावा पीडीपी के फय्याज अहमद मीर और नजीर अहमद लावे जबकि बीजेपी के शमशेर सिंह मनहास इस चुनाव में विजेता घोषित किए गए.

 

आजाद की जीत का मतलब है कि बीजेपी के एक अन्य उम्मीदवार चंद्र मोहन शर्मा को हार का सामना पड़ा.

 

राशिद ने कहा कि आजाद बीजेपी और पीडीपी से कम बुरे हैं. कांग्रेस ने लिखित रूप में स्वीकार किया कि अफजल गुरू को फांसी पर लटकाना गलत था. इसलिए मैंने आजाद के लिए वोट देने का फैसला किया.

 

बीजेपी-पीडीपी और एनसी-कांग्रेस ने सीट बंटवारा समझौते के तहत अलग अलग चुनाव लड़ा था.

 

87 सदस्यीय विधानसभा में पीडीपी के 28 विधायक हैं और सबसे बड़ी पार्टी है जबकि बीजेपी के पास 25 सीटें हैं. एनसी और कांग्रेस के क्रमश: 15 और 12 विधायक हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PDP_Bhartiya janta party_NC_Congress_Rajya Sabha_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017