पीडीपी ने सरकार बनाने के लिए बीजेपी के सामने शर्ते रखीं

By: | Last Updated: Saturday, 24 January 2015 12:19 PM

जम्मू: पीडीपी ने आज बताया कि वह जम्मू..कश्मीर में सरकार बनाने के लिए बीजेपी के साथ ‘‘ट्रैक टू’’ वार्ता कर रही है और इसने कई शर्तें गिनाईं और कहा कि अफ्सपा को समयबद्ध तरीके से वापस करने से कई ‘‘मुख्य’’ मुद्दों पर कोई ‘‘समझौता नहीं’’ होगा .

 

पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने कहा कि अगर ‘‘ट्रैक टू’’ वार्ता सही दिशा में चलती है तो दोनों दल न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करेंगे और फिर संगठित तरीके से वार्ता होगी .

 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह ‘‘सत्ता के भूखे’’ नहीं है और राज्य को ‘‘दलदल’’ से बाहर निकालना चाहते हैं .

 

उनके निकट सहयोगी और विधायक हसीब ड्राबू की कल शाम राज्यपाल एन. एन. वोहरा से मुलाकात के परिप्रेक्ष्य में उनका बयान आया है . सरकार बनाने के प्रयासों में प्रगति के बारे में सूचना देने के लिए यह बैठक हुई .

 

पार्टी नेताओं को यहां संबोधित करते हुए सईद ने कहा, ‘‘जम्मू..कश्मीर में सरकार गठन पर बीजेपी के साथ ट्रैक टू वार्ता चल रही है .’’ उन्होंने कहा, ‘‘ट्रैक टू वार्ता के सही दिशा में जाने पर एक संगठित वार्ता या न्यूतनम साझा कार्यक्रम बनाने के लिए ‘ट्रैक एक’ वार्ता होगी .’’

 

पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों में 87 सदस्यीय विधानसभा में पीडीपी 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी जबकि 25 सीटों के साथ बीजेपी दूसरे स्थान पर रही .

 

इस तरह के कयास हैं कि राज्य में सरकार बनाने के लिए दोनों दल पिछले दरवाजे से वार्ता कर रहे हैं जहां वर्तमान में राज्यपाल का शासन लगा हुआ है . दोनों दल उन मुद्दों का समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं जिन पर सहमति नहीं बन पा रही है.

 

साथ ही सईद ने उन शर्तों एवं मांगों को गिनाया जो वह बीजेपी के साथ चाहते हैं .

 

उन्होंने कहा, ‘‘पीडीपी की शर्तें हैं और हम अपने मुख्य मुद्दों से पीछे नहीं हटेंगे जिनमें सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम :अफ्सपा: को समयबद्ध तरीके से वापस लेना और पाकिस्तान के साथ वार्ता शुरू करना शामिल है .’’

 

कहा जा रहा है कि अफ्सपा वार्ता की सफलता की राह में सबसे बड़ी बाधा है क्योंकि इस पर बीजेपी का रूख पीडीपी के विपरीत है .

 

उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी चाहती है कि मुख्यमंत्री कोई मुस्लिम बने क्योंकि राज्य में मुस्लिमों का बहुमत है जिसका बीजेपी को सम्मान करना चाहिए .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pdp_bjp_modi_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP PDP
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017