जासूसी कांड : 10 हजार करोड़ का घोटाला है- शांतनु सैकिया

By: | Last Updated: Saturday, 21 February 2015 10:42 AM
Petroleum ministery paper leak

नई दिल्ली: जासूसी कांड में गिरफ्तार पूर्व पत्रकार शांतनु सैकिया ने दावा किया है कि यह 10 हजार करोड़ का घोटाला है. ये बहुत बड़ा घोटाला है. मुझे फंसाया जा रहा है. रक्षा मंत्रालय तक जासूसी के तार जुड़ गए हैं. गिरफ्तार पांच लोगों को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

 

जासूसी कांड में 12 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं इनमें कल रात देश की पांच बड़ी कंपनियों के अधिकारियों की गिरफ्तारी हुई. अब गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भरोसा जताया है कि किसी को नहीं बख्शेंगे. सितंबर में ही खुफिया विभाग ने कई अधिकारियों के शामिल होने की रिपोर्ट दी थी. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि क्या मोदी सरकार ने इस भंडाफोड़ करके बड़ा काम किया? 

 

जासूसी कांड पर हो रहे बड़े खुलासों के बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दो बातें साफ कर दीं. पहली ये कि ये काम लंबे समय से हो रहा था. और दूसरी – बड़ी मछलियां भी जल्द गिरफ्त में आएंगी. ऐसे में अब सवाल ये है कि बडी मछलियां हैं कौन ? शुक्रवार की रात दिल्ली पुलिस ने जिन पांच लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया है वो सब के सब बड़ी कंपनियों से जुड़े हुए हैं .

 

पेट्रोलियम मंत्रालय से हुई कथित जासूसी के मामले में पीएमओ इंटेलिजेंस एजेंसी से सीधे संपर्क मे हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि ज्वाइंट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी भी शक के घरे में हैं.

 

इस पूरे मामले को लेकर पीएमओ भी गंभीर है और लागतार नजर बनाये हुए हैं . बताया जा रहा है कि सितंबर महीने में आईबी ने रिपोर्ट दी थी जिसमें कहा था कि कई अधिकारी भी इस काम में शामिल है.

 

बताया जा रहा है कि इंटलिजेंस एजेंसीज को इस मामले में पहले ही सुराग मिले थे कि जिसके बाद उन्होंने अपने जासूसों को पेट्रोलियम मिनिस्ट्री में लगाया, जिसके बाद ही ये पूरा मामला सामने आ सका. जांच में जो बात सामने आ रही है उसके मुताबिक केंद्र सरकार के वजट भाषण का इनपुट भी लीक हुआ है, पुलिस ने दस्तावेजों की कॉपियां जब्त की हैं . इसके अलावा जासूसी के ये तार ऊर्जा मंत्रालय से भी जुड़े होने की बात सामने आ रही है .

 

इनमें मुकेश अंबानी की कंपनी आरआईएल के मैनेजर कॉर्पोरेट अफेयर्स शैलेश सक्सेना, रुइया मित्तल की कंपनी एस्सार के डीजीएम विनय कुमार, केयर्न्स इंडिया के डीजीएम केके नायक, अनिल अंबानी की कंपनी एडीएजी के डीजीएम ऋषि आनंद और जुबीलैंट एनर्जी के सीनियर एक्जीक्यूटिव सुभाष चंद्रा शामिल हैं.

 

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है जिसका सालाना कारोबार चार लाख करोड़ से भी ज्यादा है. अनिल अंबानी की कंपनी एडीएजी की मार्केट वैल्यू 89 हजार करोड़ है . रुइया ब्रदर्स की कंपनी एस्सार का 39 देशों में 3900 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस है . वेदांता ग्रुप की केयर्न्स इंडिया का देश में 1900 करोड़ से ज्यादा का कारोबार है.

 

इस बीच सूत्रों ने जो खबर दी है उसके मुताबिक सितंबर महीने में ही आईबी ने पीएमओ को दस्तावेज लीक होने की जानकारी दी थी . तब से ही पुलिस जासूसी के इस जाल को तोड़ने के लिए सक्रिय हो गई  .

 

पेट्रोलियम मंत्रालय ने तीन कर्मचारियों को निलंबित किया है . इनमें से दो गिरफ्तार हैं जबकि एक के खिलाफ विभागीय जांच हो रही है . कुल बारह लोग गिरफ्तार हो चुके हैं . गिरफ्तार आरोपी और पेशे से पत्रकार रहे शांतनु शैकिया का कहना है कि ये बहुत बड़ा घोटाला है लेकिन उन्हें इस मामले में फंसाया गया है .

 

कब से हो रही है जासूसी ?

2002 से पेट्रोलियम मंत्रालय में निजी कंपनियों को तेल और गैस ब्लॉक आवंटन किए जाने का सिलसिला शुरू हुआ. ऐसे बताया जा रहा है कि तब से ही निजी कंपनियों ने जासूसी का जाल बिछाना शुरू किया. बताया जा रहा है कि ये खेल 10-12 साल से चल रहा है. 

 

गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने जासूसी के इस जाल का खुलासा किया था . तब से इस खेल में रोज नए खुलासे हो रहे हैं . सवाल ये है कि जासूसी का ये खेल कब से चल रहा था और अब तक दस्तावेजों के लीक होने से सरकारी खजाने को कितने का चूना लग चुका है . जब तक दिल्ली पुलिस बड़ी मछलिय़ों से समंदर के दायरे का सच नहीं जान लेती तब तक ये कह पाना मुश्किल है कि इस खेल के खिलाड़ियों की लिस्ट कितनी लंबी है .

 

संबंधित खबरें

जासूसी: कौन हैं शांतनु सैकिया और प्रसाद जैन? 

जासूसी कांड: केंद्रीय बजट और पीएमओ का लेटर लीक, अबतक 12 हुईं गिरफ्तारियां 

जासूसी कांड के घेरे में मुकेश अंबानी की कंपनी, अब तक सात लोग गिरफ्तार  

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Petroleum ministery paper leak
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017