Photo of burning elephant calf in Rural area West Bengal | आग से झुलसते हाथी और उसके बच्चे की यह तस्वीर आपको सोचने पर मजबूर कर देगी

आग से झुलसते हाथी और उसके बच्चे की यह तस्वीर आपको सोचने पर मजबूर कर देगी

बिप्लब हाजरा की इस तस्वीर को सैंचुरी एशिया वाइल्डलाइफ मैगजीन नें 2017 में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए 'फोटोग्राफ आफ द इयर' का अवार्ड दिया है

By: | Updated: 08 Nov 2017 05:02 PM
Photo of burning elephant calf in Rural area of West Bengal

तस्वीर बिप्लब हाजरा ने ली है और इसे सैंचुरी एशिया वाइल्डलाइफ मैगजीन नें वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए फोटोग्राफ आफ द इयर का अवार्ड दिया है

कोलकाता : एक मादा हाथी और उसके बच्चे की आग में जलते हुए अवार्ड विनिंग तस्वीर ने लोगों का ध्यान पश्चिम बंगाल के ग्रामीण क्षेत्र में इन जानवरों पर हो रहे अत्याचार की तरफ खींचा है.

यह तस्वीर पश्चिम बंगाल के झारग्राम जिले में स्टेट हाइवे 9 के पास ली गई थी. तस्वीर तकरीबन डेढ़ साल पहले वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बिप्लब हाजरा ने अपने कैमरे में कैद की थी.

बिप्लब हाजरा की इस तस्वीर को सैंचुरी एशिया वाइल्डलाइफ मैगजीन नें 2017 में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए 'फोटोग्राफ आफ द इयर' का अवार्ड दिया है. तस्वीर में एक मादा हाथी भागते हुए नजर आ रही है जिसके पैरों में आग लगी हुई है और उसके पीछे उसका बच्चा भाग रहा है जिसका आधा शरीर आग में जल रहा है.

बिप्लब ने बताया कि वहां के स्थानीय लोगों और हाथियों के बीच हुए संघर्ष में कुछ लोगों ने हाथियों को आग के हवाले कर दिया था. तस्वीर में हाथी इससे बचकर भागने की कोशिश कर रहे हैं. उस दौरान ही यह तस्वीर ली गई थी.

सोशल मीडिया पर इस तस्वीर के आने के बाद लोग इस पर तीखी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और इस तस्वीर को मानवता का एक क्रूर चेहरा बता रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जिस इलाके में यह तस्वीर ली गई है वहां पर हाथी लगातार किसानों की फसलों को नुक्सान पहुंचाते रहते हैं जिसकी वजह से ग्रामीणों द्वारा उन्हें भगाने के लिए इस तरीके के काम किए जाते हैं.

कई बार हाथियों के झुंड ने उस इलाके में लोगों के घरों और कई लोगों को भी नुक्सान पहुंचाया है यह भी स्थानीय लोगों के गुस्से का प्रमुख कारण है. हालांकि अब इस प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने कई उपाय करने शुरू कर दिए हैं जिसकी वजह से अब इलाके में हालात पहले से बेहतर हो गए है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Photo of burning elephant calf in Rural area of West Bengal
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव में पीएम मोदी ने इस्तेमाल किए ये 'तुरुप के पत्ते'