दिल्ली: NASA ने तस्वीरें जारी कर दिखाई प्रदूषण से जहरीली हुई हवा की डरावनी सच्चाई

दिल्ली: NASA ने तस्वीरें जारी कर दिखाई प्रदूषण से जहरीली हुई हवा की डरावनी सच्चाई

जानकारों के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में अगले 7-8 दिनों तक ऐसे ही हालात रहेंगे, क्योंकि अभी वैस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बारिश जैसे हालत नहीं है.

By: | Updated: 09 Nov 2017 02:38 PM
pictures from NASA of smog in northern India and parts of Pakistan

नई दिल्ली: दिल्ली वालों के लिए खुली हवा में सांस लेना दूभर हो गया है. दिल्ली में प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है कि सरकार को एहतियातन कई विशेष कदम उठाने पड़े हैं. स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है, किसी भी तरह के निर्माण पर रोक लगा दी गई है. इस बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दिल्ली और इसके आस पास के शहरों की तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें दिल्ली की भयावह स्थिति की सच्चाई बयान की गई है.
nasa 1


दिल्ली में प्रदूषण को लेकर नासा ने सात नवंबर को सैटेलाइट की तस्वीरें शेयर की हैं. इन तस्वीरों में दिल्ली में प्रदूषण का असर साफ देखा जा सकता है. इस तस्वीर में जहां पाकिस्तान दिख रहा है वहां पर कोहरा है लेकिन जैसे ही आप भारत की तरफ बढ़ना शुरू करते हैं प्रदूषण और धुंध का असर साफ दिखने लगता है.
nasa 3


इन तस्वीरों में पाकिस्तान के शहर लाहौर से लेकर भारत के पटना तक धुंध का असर दिखाई दे रहा है. हैरानी की बात ये है कि इन तस्वीरों में धुंध का सबसे ज्यादा असर नई दिल्ली पर दिखाई दे रहा है.


कितना खतरनाक है दिल्ली का ये प्रदूषण?
गुरुग्राम सिविल अस्पताल के पीएमओ डॉ. प्रदीप कुमार ने एबीपी न्यूज़ को बताया, "आसमान में छाई इस जहरीली सफ़ेद चादर में कार्बनडाइ ऑक्साइड, कार्बनमोनो ऑक्साइड, सल्फरडाइ ऑक्साइड का मिक्स्चर होता है जो की काफी हानिकारक गैस है. ठंड की वजह से ये सारी गैस ऊपर उड़ने के बजाय जमीन से पास ही रहती है, जो हमारे फेफड़ों के लिए बहुत हानिकारक है. इसकी वजह से हमारे शरीर में ऑक्सीज़न की कमी होती है, जिससे फेफड़ों के साथ-साथ दिल पर भी बहुत असर पड़ता है.''


सिगरेट नहीं पीने वालों को भी मिल रहा 25 सिगरेट जितना धुआं
डॉ. प्रदीप कुमार के मुताबिक, ''धुंद अगर वातावरण में छाई रही तो दिल के मरीज, दमे के मरीजों के लिए जानलेवा भी हो सकती है. सबसे बड़ी बात तो ये है कि जो व्यक्ति धूम्रपान भी नहीं करता उसके शरीर में भी 20 से 30 सिगरेट पीने से जाने वाला धुआं धुंध से जा रहा है.''


कैसे करें बचाव?
डॉक्टर के अनुसार इससे बचाव के लिए धुंध वाले वातावरण में ना जाएं, अगर जाएं तो मास्क लगाकर जाएं. सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग जो सुबह सैर के लिए जाते हैं वो सुबह की बजाय शाम को जाएँ जब मौसम साफ हो तब जाएं. मौसम विभाग और सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करें.


नोट: स्टोरी में ऊपर जो तस्वीरें हमने शेयर की हैं वो नासा के जरिए जारी की गई हैं. इसमें जो नक्शा दिखाया गया है उसे भी नासा ने ही जारी किया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: pictures from NASA of smog in northern India and parts of Pakistan
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जीएसटी अध्यादेश की जगह बिल को सरकार ने दी मंजूरी, अगले हफ्ते संसद में होगा पेश