यहां पढ़ें आखिर क्यों मोदी मीट निर्यात पर रोक नहीं लगा पा रहे हैं?

By: | Last Updated: Friday, 2 October 2015 4:21 PM

नई दिल्ली: दादरी के अखलाक हत्य़ाकांड के बहाने यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दी है. अखिलेश ने कहा कि पिंक रिवॉल्यूशन की बात करने वाले मोदी मांस का एक्सपोर्ट बैन क्यों नहीं करते? हम आपको बताते हैं कि पीएम मोदी ऐसा क्यों नहीं कर पा रहे हैं?

 

लोकसभा चुनाव से पहले दिए गये पीएम नरेंद्र मोदी के इस बयान पर एक बार फिर बहस गरम है. इस बार मोदी पर यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने निशाना साधा है.

 

अखिलेश यादव यादव ने कहा कि पिंक रिवॉल्यूशन की बात करते हैं आज सत्ता में बैठे हुए हैं. कुछ ताकते ऐसी हैं जो हर मुद्दे पर बहस छेड़ना चाहती है वो वही ताकत है जो पिंक रिव्यूलेशन की बात करते हैं. पिंक रिवॉल्यूशन बंद क्यों नहीं करते हैं? मैं चाहता हूं कि पिंक रिवॉल्यूशन बंद कर दीजिए.

 

नरेंद्र मोदी ने पिंक रिवॉल्यूशन के बहाने यूपीए सरकार की मीट निर्यात नीति पर सवाल खड़े किए थे. भारत से होने वाले मीट निर्यात में गाय बैल को छोड़कर, भैंस और बकरे समते सभी तरह का मांस आता है. लेकिन इसमें 95 फीसदी से भी ज्यादा यानी सबसे बड़ी हिस्सेदारी भैंस के मांस की है. कभी नरेंद्र मोदी, यूपीए सरकार पर पिंक रिवॉल्यूशन को बढ़ावा देने का आरोप लगाते थे. लेकिन सवाल यह है कि क्या नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से भारत के मीट निर्यात में कोई कमी आई है?

 

आंकड़ों पर नजर डालें तो 2013 -14 में भारत ने 27 हजार 162 करोड़ रुपये का मीट निर्यात किया. जबकि 2014-15 में 30 हजार 127 करोड़ रुपए का मीट निर्यात किया गया. यानी इस एक साल में मीट निर्यात में कुल 10.91 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई.  

 

भारत से निर्यात होने वाले उत्पादों की सूची में मीट निर्यात 13 वें नंबर पर है. अमेरिकी कृषि विभाग तो यहां तक कहता है कि 2015 में भारत दुनिया भर में मांस निर्यात करने वाला सबसे बड़ा देश बन जाएगा. यानी मीट निर्यात भारत सरकार की कमाई का एक बड़ा जरिया है. तो क्या यही वजह है कि कभी पिंक रिवॉल्यूशन की बात करने वाले नरेंद्र मोदी अब खुद प्रधानमंत्री होते हुए भी मीट निर्यात पर रोक नहीं लगा पा रहे हैं?

 

इस मामलें सरकार की तरफ से सफाई देते हुए वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारामन ने ट्वीट किया है कि भारत सरकार की मीट निर्यात नीति के तहत बीफ (गाय, बैल और बछड़े) का निर्यात प्रतिबंधित है.

 

हालांकि मीट निर्यात की यह नीति पहले से ही थी.

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pink revolution
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Akhilesh yadav Pink Revolution
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017