महिलाओं की सुरक्षा के लिए लेडीज स्पेशल 'पिंक ऑटो' की शुरुआत

By: | Last Updated: Saturday, 28 June 2014 6:29 AM
pinkauto_started_in_orrisa_for_females

नई दिल्ली: कैसा हो अगर आपकी बेटी, बहू, बहन, या फिर पत्नी को सफर के वक्त लेडीज स्पेशल ऑटो में जाने की सुविधा मिले. उड़ीसा सरकार की पहल के बाद राजधानी भुवनेश्वर में ‘पिंक ऑटो’ शुरु किए गए हैं जो कि सिर्फ महिलाओं के लिए हैं. उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहले चरण में 200 ‘पिंक ऑटो’ को हरी झंडी दिखाई.

 

उड़ीसा सरकार की यह पहली स्कीम नहीं है बल्कि इससे पहले भी ‘ओएसआरटीसी महिला बस’ महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनज़र शुरु की गईँ थीं.

 

हाल ही में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते क्राइम को देखते हुए यह पहल की गई है. भुवनेश्वर पुलिस के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में ऑटो ड्राइवरों के खिलाफ छेड़छाड़ की कई शिकायतें बढ़ गईं थीं जिसके बाद 10 ड्राइवरों को गिरफ्तार भी किया गया था और इसी को देखते हुए उड़ीसा सरकार ने यह पहल की है.

 

पिंक ऑटो की खासियत ये है कि इसके ड्राइवरों को महिलाओं के प्रति व्यवहार के लिए प्रशिक्षित किया गया है और साथ ही ऑटो में पुलिस हेल्पलाइन नंबर के साथ एक शिकायत पेटी भी रखी गई है.

 

उड़ीसा पुलिस का कहना है कि महिलाओं के अकेले होने पर ऑटो ड्राइवर उनके परिजनों जैसा व्यवहार करेंगे.

 

ऐसा ज़रुरी नहीं है कि इस ऑटो में सिर्फ महिलाएं हीं बैठ सकती हैं. कोई महिला सवारी न मिलने पर ड्राइवर, पुरुषों को भी इसमें बैठा सकते हैं जिससे ऑटो ड्राइवर नुकसान न हो.

 

ये ऑटो कई जगह पार्क होंगे जिनमें से मुख्य जगह रेलवे स्टेशन, वानी विहार, राम मंदिर, चंद्रशेखरपुर होंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pinkauto_started_in_orrisa_for_females
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017