विदेश में बसे भारतीयों को पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, PIO कार्ड धारकों को मिलेगा आजीवन वीजा

By: | Last Updated: Monday, 29 September 2014 2:10 AM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उनके स्वागत के लिए आयोजित सभा में बड़े पैमाने पर जुटे अनिवासी भारतीयों को खुशखबरी देते हुए घोषणा की कि पीआईओ कार्डधारियों को आजीवन वीजा देने का फैसला किया है. साथ ही अमेरिकी पर्यटकों को आगमन पर वीजा दिया जायेगा.

 

मोदी ने खचाखच भरे इंडोर स्टेडियम मैडिसन स्क्वायर गार्डन में घोषणा की कि भारतीय मूल के लोगों को देश आने पर अड़चनों से बचाने के लिए पीआईओ (भारतीय मूल के लोग) और विदेशी नागरिकता लेने वाले भारतीयों (ओसीआई) संबन्धी योजना दोनों को मिलाकर एक नयी योजना कुछ ही महीनों में बनायी जायेगी.

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें मालूम है कि इन दोनों स्कीमों के कुछ प्रावधानों के चलते अनिवासी भारतीयों को कठिनाई उठानी पड़ती है खासकर जब पति या पत्नी भारतीय मूल की न हो तो उन्हें और भी मुसीबत झेलनी पड़ जाती है. वहां एकत्रित लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उन्होंने कहा कि उनकी ऐसी दिक्कतों को दूर करने के लिए जल्द ही नियमों में बदलाव लाया जायेगा.

 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लंबी अवधि तक भारत में रहने वाले अनिवासी भारतीयों को पुलिस थाने में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उन्होंने कहा कि पर्यटन के मकसद से भारत आने वाले अमेरिकी नागरिकों को दीर्घ अवधि का वीजा दिया जायेगा.

 

अनिवासी भारतीयों और अमेरिकी भारतीयों संबंधी घोषणा करने के बाद ने मोदी ने भीड़ से पूछा कि क्या वे अब खुश हैं. इस पर लोगों ने ‘‘मोदी-मोदी’’ के नारे लगाकर अपनी खुशी का इजहार किया.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीब 20 हजार अनिवासी भारतीयों ने आज उस समय तालियों की गड़गड़ाहट से भव्य स्वागत किया जब वह मैडिसन स्क्वायर गार्डेन में 360 डिग्री के घूमते मंच से लोगों को संबोधित कर रहे थे.

 

केसरिया रंग का नेहरू जैकेट और पीला कुर्ता पहने मोदी ने खचाखच भरे इंडोर स्टेडियम के लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. उन्होंने 360 डिग्री के घूमते मंच से लोगों को संबोधित किया जिसमें अमेरिकी सीनेटर और कांग्रेस सदस्य शामिल थे.

 

इंडोर स्टेडियम में मौजूद श्रोताओं में पुरूष, महिलाएं और बच्चे शामिल थे जिन्होंने कई बार तालियों की गड़गड़ाहाट से मोदी का स्वागत किया और जय हिंद के नारे लगाये. ये सभी लोग अमेरिकी धरती पर प्रधानमंत्री के संबोधन से काफी उत्साहित महसूस कर रहे थे.

 

मोदी के संबोधन से पहले रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ जिसमें गायिका कविता कृष्णमूर्ति एवं उनके पति मशहूर वायलिन वादक एल सुब्रमण्यम ने अपनी प्रस्तुति पेश की.

 

जब दोनों की प्रस्तुति चल रही थी तब एक चित्रकार ने मंच पर मोदी का विशाल चित्र बनाया.

 

यहां सुनें: मैडिसन स्क्वायर में दिया गया पीएम मोदी का पूरा भाषण