अरुणाचल के पूर्व मुख्यमंत्री पी के थुंगन को साढ़े चार साल की जेल

By: | Last Updated: Monday, 27 July 2015 1:15 PM
PK Thungon gets 4.5 years jail in corruption case

नई दिल्ली: अरुणाचल के पूर्व मुख्यमंत्री पी के थुंगन को धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनाई साढ़े चार साल की सज़ा. पी के थुंगन केंद्र में भी मंत्री रह चुके थे.

 

कोर्ट ने पीके थुंगन के साथ ही तीन और लोगों ताली एओ, सी संगित को साढ़े तीन साल और महेश माहेश्वरी को ढाई साल क़ैद की सज़ा सुनाई. अदालत ने चारों दोषियों को आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी,फर्जी दस्तावेज बनाने और भ्रष्टाचार से जुड़ी कई धाराओं में दोषी ठहराया है.

 

मामले में जांच एजेंसी सीबीआई ने थुंगन समेत चारों आरोपियों के खिलाफ करीब 17 साल पहले केस दर्ज किया था. और उसी मामले की सुनवाई करते हुए अदालत ने पहले पी के थुंगन समेत 4 लोगों को दोषी करार दिया था.

 

सजा पर बहस के दौरान थुंगन के वकील ने उन्हें कम सज़ा देने के दलील पेश की.  जबकि सरकारी वकील ने कहा कि थुंगन काफी अहम पदों पर रहे हैं और उन पर रहते हुए ही उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग किया है, लिहाजा थुंगन के साथ कोई रियायत न बरती जाए.

 

सुनवाई के दौरान थुंगन ने कम सज़ा देने के लिए खुद भी दलील देते हुए कहा की देश में आज जिस पंचायती राज के बारे में बात होती है उस पंचायती राज से जुड़े सुझाव मेरे ही थे मेरी सलाह पर ही इस योजना की शुरुआत हुई.

 

साथ ही मैंने अरुणाचल में हिंदी का प्रचार किया और समाज के हित में कई काम किये. जिसके बाद मामले की सुनवाई कर रहे जज ने थुंगन से कहा कि शक्ल और बातचीत से तो आप शरीफ लगते हैं, लेकिन लगता है गलत संगत की वजह से ऐसे काम किए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PK Thungon gets 4.5 years jail in corruption case
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: PK Thungon
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017