किसानों को बचा लो सरकार

By: | Last Updated: Monday, 14 March 2016 6:00 PM
please save farmer

नई दिल्ली: किसानों को बचा लो सरकार. यही है हर किसी की सरकार से गुहार. बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से उत्तर भारत के किसानों की फसलें कटने से पहले ही तबाह हो रही हैं. संसद में भी आज ये मुद्दा उठा.

kisan 2पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश. पूरा उत्तर भारत बेमौसमी बारिश से बेहाल है. शहरी लोगों के चेहरे भले ही मौसम की ठंडक से खिले हुए हों लेकिन गांव के किसानों के माथे पर सिर्फ चिंता की लकीरें दिखाई दे रही हैं. हाल ये है कि खेतों में गेहूं, सरसों, दलहन की लहलहाती फसल कटने के लिये तैयार हो रही थीं लेकिन कटने से पहले ही बारिश या फिर ओलों ने उन्हें खेतों में लिटा दिया और अब किसान के हाथ में कुछ नहीं बचा.

ओलों की वजह से आंखें अश्कों से भीगीं हैं तो कहीं बारिश की वजह से सब बर्बाद हो चुका है. संसद में आज जब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ये मुद्दा लोकसभा में उठाया तो लगा कि विपक्ष ने वक्त रहते ये मुद्दा उठाकर किसानों को थोड़ी ही सही लेकिन राहत जरूरत पहुंचाई है.

राहुल ने लोकसभा में ये मुद्दा उठाया तो संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने इसे लेकर गंभीरता दिखाई. लेकिन इससे पहले कि वक्त हाथ से सरक जाए, किसान फिर से वो करने के लिए मजबूर हो जाएं जिसे सुनकर दिल से दर्द उठने लगता है और कानों में चीख सी सुनाई देने लगती है, सरकार से सब यही चाहते हैं कि किसानों को बचा लो सरकार. पश्चिमी उत्तरप्रदेश में बेहाल है किसान. बेमौसम बारिश से चौपट हुई फसल के बाद किसान सोच रहे हैं कि कर्जा कैसे चुकाएंगे?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: please save farmer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: PM Narendra Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017