बदल सकता है EPF पर टैक्स लगाने का फैसला

By: | Last Updated: Saturday, 5 March 2016 11:19 AM
PM directs FM on EPF

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि यानि ईपीएफ टैक्स लगाने का फैसला बदल सकता है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा है. मंगलवार को वित्त मंत्री ईपीएफ पर लोकसभा में फैसला वापस किए जाने का एलान कर सकते हैं.

सूत्र बता रहे हैं कि पीएम ने तीन दिन पहले बैठक में ईपीएफ टैक्स पर फिर से विचार करने के लिए जेटली को कहा था. 29 फरवरी को पेश हुए बजट के बाद से ईपीएफ के साठ फीसदी हिस्से पर टैक्स लगने को लेकर सरकार के बयानों से लगातार विरोध हो रहा था.

गौरतलब है कि अभी तक ईपीएफ से निकाली गई रकम पर कोई टैक्स नहीं लगता है. लेकिन, सरकार ने बजट में कहा है कि पीएफ में जमा चालीस फीसदी पैसे पर तो टैक्स नहीं लगेगा. लेकिन बचे हुए 60 फीसदी निकालने पर उसके ब्याज पर टैक्स भरना होगा. सरकार की सफाई थी कि ईपीएफ पर टैक्स का मकसद कमाई करना नहीं बल्कि देश को पेंशन की सुरक्षा देना है.

विपक्ष से लेकर आरएसएस के संगठन भारतीय मजदूर संघ ने फैसले का विरोध किया है. मजदूर संघ ने इसे भारत के इतिहास का सबसे शर्मनाक फैसला बता दिया था. चौतरफा हमलों के बाद अब सरकार इस मामले पर फिर से विचार करने पर मजबूर हुई है. अब देखना यह है कि इसे लेकर क्या फैसला होता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM directs FM on EPF
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017