पीएम मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन, जानें क्या है खास । PM inaugurates first phase of Hyderabad Metro

पीएम मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन, जानें क्या है खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72 किलोमीटर एलीवेटेड हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का मियापुर स्टेशन पर उद्घाटन किया.

By: | Updated: 28 Nov 2017 09:23 PM
PM inaugurates first phase of Hyderabad Metro

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72 किलोमीटर एलीवेटेड हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का मियापुर स्टेशन पर उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने मियापुर- नागोले के बीच 30 किलोमीटर लंबे इस हिस्से का उद्घाटन करने के बाद पहली ट्रेन में सफर भी किया. इस हिस्से में 24 स्टेशन बनाए गए हैं. मोदी के साथ आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के अलावा केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के टी रामा राव और तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष के. लक्ष्मण भी थे.


हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड (एचएमआरएल) के प्रबंध निदेशक एन वी एस रेड्डी ने पीटीआई को बताया कि इन गणमान्य व्यक्तियों ने भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ मियापुर से कुकटपल्ली स्टेशन तक सफर किया. प्रधानमंत्री मोदी ने मेट्रो यात्रियों के लिए ‘टी सवारी’ नामक एक मोबाइल ऐप भी शुरू किया. इस मौके पर मोदी के लिए मियापुर स्टेशन पर परियोजना के बारे में एक पावर प्वाइंट प्रस्तुति भी दी गई. मेट्रो आम जनता के लिए बुधवार से शुरू होगी. रामा राव ने कहा कि 30 किलोमीटर का शुरूआती चरण देश भर में किसी भी मेट्रो के लिए उद्घाटन के समय सबसे लंबा है.


hyd metro 2


लोको पायलटों एस सुप्रिया और एम राजशेखरन चारी के लिए ये गर्व का दिन था क्योंकि वे दोनों उस ट्रेन के चालक थे जिसका उद्घाटन हुआ. रामा राव ने बताया कि शुरुआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी. यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए इसका समय बाद में सुबह साढ़े पांच बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह विश्व में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत बनी अपनी तरह की सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना है. 72 किलोमीटर लंबी इस परियोजना को विकसित कर रहे एलएंडटी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड ने इसके लिए न्यूनतम किराया 10 रूपये दो किलोमीटर तक के लिए निर्धारित किया है जबकि 26 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के लिए अधिकतम किराया 60 रुपये रखा गया है.


प्रत्येक ट्रेन में शुरूआत में तीन कोच होंगे और प्रत्येक कोच में 330 लोग सफर कर सकते हैं. मांग के आधार पर कोच की संख्या बढ़कर छह की जा सकती है. तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) मेट्रो के लिए फीडर सेवाएं शुरू करेगा. मेट्रो यात्रियों के लिए गत शनिवार को एक स्मार्ट कार्ड शुरू किया गया था. एचएमआरएल अधिकारियों ने बताया कि मियापुर से नागोले हिस्से की सुरक्षा की जिम्मेदारी निजी एजेंसियों के 546 सुरक्षा गार्डों के जिम्मे होगी. एल एंड टी मेट्रो रेल ने सभी स्टेशनों और ट्रेनों में उन्नत सीसीटीवी कैमरे पहले ही लगा दिये हैं. रेड्डी ने कहा कि दिव्यांगों की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए भी कई कदम उठाये गए हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: PM inaugurates first phase of Hyderabad Metro
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आपके आधार को किस-किस कंपनी ने कब-कब इस्तेमाल किया, जानें- कैसे देख सकते हैं आधार यूज़्ड हिस्ट्री